बारकोड टैगिंग के साथः कढ़ी पत्ते के नाम पर Amazon से गांजे की तस्करी

babu tax नाम का फर्म बनाकर विशाखापट्टनम की कंपनी अमेजन पर सेलर के रूप में दर्ज कराई गई थी। अभी तक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से 1 टन मारिजुआना की तस्करी की गई है। ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए लगभग 1 करोड़ 10 लाख रुपये का लेनदेन हुआ है।

भोपाल (Bhopal)। तस्करों (smuggling) ने अवैध कारोबार (illegal business) का नया तरीका (new way) अपनाया था। ऑनलाइन खरीदी में नो रिस्क-नो खतरा के आइडिया में वे करोड़ों का कारोबार करने लगे थे। पर पुलिस (polic) तक बात पहुंच गई और…

बता दें कि पुलिस को ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन (online shopping platform amazon) द्वारा कढ़ी पत्ते के नाम पर गांजे (ganja) की डिलीवरी की सूचना (delivery notice) मिली थी। उसके बाद से पुलिस लगातार नजर रखे हुए थी। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय कंपनी अमेजन द्वारा ऑनलाइन मारिजुआना यानी गांजा तस्करी के मामले में एक बड़ी सफलता हासिल की है। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर अमेजन ऑनलाइन द्वारा सप्लाई किया जा रहा 20 किलो गांजा जब्त किया है।

अब तक एक टन गांजे की तस्करी की गई
पुलिस ने बताया कि आरोपियों से शुरुआती पूछताछ में जानकारी मिली है कि अभी तक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (online platform) के माध्यम से करीब 1 टन मारिजुआना की तस्करी की जा चुकी है। पुलिस ने आरोपियों से 20 किलो गांजा सहित अंतरराष्ट्रीय कंपनी अमेजन की पैकिंग के डिब्बे, रैपर, बारकोड टैगिंग समेत अन्य सामग्री भी जब्त की है।

babu tax नाम का फर्म बनाकर करते थे कारोबार
पुलिस को आरोपी से मिली जानकारी के अनुसार आरोपियों ने babu tax नाम का फर्म बनाकर विशाखापट्टनम की कंपनी अमेजन पर सेलर के रूप में दर्ज कराई गई थी। जिसके माध्यम से विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश से अमेजन ऑनलाइन के माध्यम से लगातार मारिजुआना की तस्करी की जा रही थी।

अब तक 1 करोड़ 10 लाख रुपये का लेनदेन
अभी तक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से 1 टन मारिजुआना की तस्करी की गई है। ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए लगभग 1 करोड़ 10 लाख रुपये का लेनदेन हुआ है। गौरतलब है कि आरोपी सूतजी पवैया अमेज़न द्वारा कड़ी पत्ते के टैग से आंध्र प्रदेश से मारिजुआना की डिलीवरी अमेजन के जरिए ग्वालियर, भोपाल, कोटा और आगरा समेत अन्य जिलों में करता था।

​​​​​पुलिस की पकड़ में आया मुख्य तस्कर
मारिजुआना की इस बिक्री का करीब 66.66 फीसदी हिस्सा अमेजन को जाता है। एसपी मनोज कुमार सिंह ने बताया मुखबिर से सूचना मिली थी कि छीमका में गोविंद ढाबा से मारिजुआना गांजा की तस्करी चल रही है। ढाबे के पास पुलिस ने मुख्य तस्कर सूरज उर्फ कल्लू पवैया पुत्र रामबाबू पवैया, निवासी गली नं. 1, आजाद नगर, मुरार ग्वालियर और पिंटू उर्फ बिजेन्द्र पुत्र डोंगर सिंह तोमर निवासी गोबिन्द ढाबा, छीमका गोहद चौराहा को गिरफ्तार किया है।

(TNS)