अच्छी पहलः इस बार महिलाएं निभाएंगी नगरीय निकाय निर्वाचन की पूरी जिम्मेदारी

मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव पाण्डेय ने प्रशिक्षण के बारे में बताया कि सभी महिलाएं निर्वाचन के लिए दी गई भूमिकाओं को लेकर पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण ले रही हैं।

 

रायगढ़। इस बार कलेक्टर ने सारंगढ़ नगरीय निकाय निर्वाचन की कमान महिलाओं के हाथों सौंपी है। पीठासीन व अन्य अधिकारी की जिम्मेदारी भी मतदान दल में महिलाओं की टीम संभालेगी। यह एक अच्छी पहल है।

सारंगढ़ नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए कलेक्टर भीम सिंह ने तैयारियों का जायजा लिया। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा व सीईओ जिला पंचायत डॉ. रवि मित्तल भी निरीक्षण के दौरान उपस्थित रहे।

24 मतदान केन्द्रों में संभालेंगे जिम्मेदारी
मालूम हो कि इस बार कलेक्टर भीम सिंह के निर्देश पर सारंगढ़ नगरीय निकाय निर्वाचन के सभी 15 वार्डों के लिए तैयार 24 मतदान केन्द्रों में चुनाव संचालन की जिम्मेदारी महिलाओं के टीम को दी गई है। जिसमें पीठासीन अधिकारी के साथ मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 व 3 की जिम्मेदारी का निर्वहन महिला अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए विशेष तैयारी की गई है।

जिम्मेदारी लेने के लिए हम उत्साहित
कलेक्टर ने इसके लिए गल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल सारंगढ़ में चल रहे ट्रेनिंग प्रोग्राम के निरीक्षण में पहुंचे। उन्होंने प्रशिक्षणरत महिलाओं से इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को दिए जाने के संबंध में उनसे चर्चा की। महिलाओं ने एक स्वर में उत्साह से कहा कि यह ऐतिहासिक पहल है जिसको लेकर हम सभी उत्साहित हैं। कहा अपनी जिम्मेदारी को सफलतापूर्वक निभाने पूरी तरीके से तैयार हैं।

महिलाओं से पूछे उनकी जिम्मेदारी
कलेक्टर ने इस दौरान मतदान दल के विभिन्न अधिकारियों की भूमिका व उसके कार्य के संबंध में महिलाओं से जानकारी ली। उन्होंने सभी से कहा कि पूरे आत्मविश्वास के साथ यह चुनाव आपको संपन्न कराना है। प्रशिक्षण के दौरान अपनी भूमिका को लेकर किसी भी प्रकार के सवाल या शंका हो तो टे्रनर से पूरी जानकारी लें।जिससे चुनाव संचालन में आपको किसी प्रकार की समस्या न हो।

ट्रेनिंग में बताई जा रही कार्य की बारीकियां
इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव पाण्डेय ने प्रशिक्षण के बारे में बताया कि सभी महिलाएं निर्वाचन के लिए दी गई भूमिकाओं को लेकर पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण ले रही हैं। ट्रेनर उन्हें सभी प्रक्रियाओं की विस्तृत जानकारी देकर मॉक पोलिंग व अन्य गतिविधियों का ट्रायल करवाया जा रहा है।

108 महिलाएं शामिल होंगीं मतदान दल में
बता दें कि सारंगढ़ के 15 वार्डो में नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु 24 मतदान केन्द्र बनाए गए है, जिसके लिए 24 मतदान टीम सहित 10 प्रतिशत आरक्षित टीम बनायी गई है। इन टीमों में पीठासीन अधिकारी सहित मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 व 3 की जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है। इसके लिए शिक्षा, राजस्व, जनपद, महिला बाल विकास समेत अन्य विभागों से कुल 108 महिलाओं का चयन किया गया है।

(TNS)