बिना अनुमति खुदाई कर बिछाई जा रही थी केबल, पहुंच गया निगम का अमला, फोन कंपनी की ये चीजें जब्त

नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र, जोन 02, वैशालीनगर के वार्ड-16, कुरूद कैलाश नगर हाईटेंशन लाईन के पास अवैध खुदाई कर रात में केबल डालने की सूचना मिली। निगम अमले ने तत्काल कार्रवाई करते हुए अमला जेसीबी, डंपर के साथ पहुंचा। निगम अमले ने बताया कि जहां जिओ फाईबर केबल कंपनी द्वारा शाम लगभग 6 बजे खुदाई की तैयारी की जा रही थी।

भिलाई ( Bhilai)। बिना अनुमति खुदाई (illegal digging) कर केबल डालने की सूचना पर नगर निगम (Municipal Corporation) ने कंपनी पर रात में छापामार कार्रवाई (action) की है। इस दौरान कंपनी के केबल सहित अन्य सामग्री की जब्ती की गई।

नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र, जोन 02, वैशालीनगर (Vaishalinagar) के वार्ड-16, कुरूद कैलाश नगर हाईटेंशन लाईन के पास अवैध खुदाई कर रात में केबल डालने की सूचना मिली। निगम अमले ने तत्काल कार्रवाई करते हुए अमला जेसीबी, डंपर के साथ पहुंचा। निगम अमले ने बताया कि जहां जिओ फाईबर केबल कंपनी (jio fiber cable company) द्वारा शाम लगभग 6 बजे खुदाई की तैयारी की जा रही थी। टीम ने अनुमति संबंधित कागज मांगे तो वे पेश नहीं कर पाए। बिना अनुमति पर तत्काल कार्रवाई कर टीम ने केबल वायर (cable wire) एवं फैसिंग पाईप (facing pipe) को जब्ती की कार्रवाई की।

कई बार पाइप लाइन क्षतिग्रस्त कर चुके हैं
उप अभियंता (Sub Engineer) पुरूषोत्तम सिन्हा ने बताया पहले भी जिओ केबल कंपनी द्वारा केबल बिछाने के लिये खुदाई की गई थी। दो स्थानों पर इस दौरान पाईप लाईन भी क्षतिग्रस्त हुई थी। रात्रि में ही चोरीछुपे खुदाई करने के कारण यह पता नहीं चल पा रहा था कि कौन खुदाई का कार्य कर रहा है।

खुदाई का पता लगाने तोड़फोड़ दस्ता निकला था
सब इंजीनियर ने बताया कि वैशाली नगर निगम की जोन आयुक्त (zone commissioner) पूजा पिल्ले ने तोड़फोड़ दस्ता के साथ क्षेत्र का कार्यालयीन समय के बाद निरीक्षण करने की योजना बनाई। इसी दौरान पता चला कि कुरुद के जान्व्ही ब्यूटी पार्लर के सामने केबल एवं फाइबर पाईप के साथ जिओ कंपनी के कर्मचारी खुदाई की तैयारी में हैं। टीम वहां पहुंच गई।

ये चीजें की गई जब्त
सब इंजीनियर सिन्हा ने बताया कि मौके पर केबल बिछाने के लिये एनओसी मांगी गई, पर कंपनी के कर्मचारियों ने एनओसी से संबंधित कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए। इस कारण से 3 बंडल प्लास्टिक केबल एवं 10 नग लोहे का केसिंग पाईप जब्त किया गया। इस दौरान सहायक राजस्व अधिकारी अनिल मेश्राम, तोड़फोड़ दस्ता से कन्हैया यादव, चैतु, मंगल, लालू एवं अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

(TNS)