आदिवासी महोत्सव : कोई काम न करने के कारण हटाया गया, कोई काम न मिलने से नाराज

संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में डिप्टी डायरेक्टर जेआर भगत ने विभागीय सचिव अबलंगन पी को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में वरिष्ठता का ध्यान न रखते हुये कार्य आबंटन पर आपत्ति जताई है।

रायपुर(Raipur)। छत्तीसगढ़ की पहचान (identity of chhattisgarh) को देश-विदेश (home and abroad) में स्थापित करने के उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे अंतरराष्ट्रीय (International) आदिवासी नृत्य महोत्सव (tribal dance festival) से एक और विवाद (Controversy) जुड़ गया है। अबकी बार आयोजक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी (senior officer) ने पद की गरिमा अनुरूप जिम्मेदारी नहीं मिलने पर नाराजगी जताई है। इस मामले में उन्होंने विभागीय सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने नृत्य महोत्सव में काम करने में असमर्थतता जताई है।

पत्र में लिखा अपमानित और असहज महसूस कर रहा हूं

संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में डिप्टी डायरेक्टर (deputy director) जेआर भगत ने विभागीय सचिव अबलंगन पी को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में वरिष्ठता का ध्यान न रखते हुये कार्य आबंटन पर आपत्ति जताई है। उन्होंने वर्ष 2019 में आयोजित अंतरराष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में भी दी गई जिम्मेदारियों को निष्ठापूर्वक सम्पन्ना करने का जिक्र किया है। उन्होंने कहा है उनकी वरिष्ठता को ध्यान में रखे बिना कार्य आबंटन कर दिया गया है। इससे अपमानित और असहज महसूस करते हुए ड्यूटी करने में असमर्थ हूं।

मंत्री, संचालक से नाराज

बता दें कि बीते दिनों विभागीय मंत्री अमरजीत भगत ने संयुक्त संचालक उमेश मिश्रा की कार्यप्रणाली की वजह से उन्हें निलंबित कर दिया था। मंत्री के निलंबन के बाद भी उमेश मिश्रा अपने दायित्व पर बने हुए हैं। इसे लेकर मंत्री भगत विभाग के संचालक विवेक आचार्य से नाराज हैं। यह मामला अभी चल ही रहा था कि अब नया विवाद खड़ा हो गया है।

मामले में चर्चा हुई है, सब मिलकर काम करेंगे
इस संबंध में तीरंदाज ने जब विभाग के संचालक विवेक आचार्य से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि जिन्होंने पत्र लिखा है उन्हीं से पूछ लीजिए। वहीं विभागीय मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता। वे हमारे पास आए थे। चर्चा के बाद सब ठीक हो गया है। सभी मिलकर महोत्सव को सफल बनाने के लिए काम करेंगे।
(TNS)