रायपुर के नए बस स्टैंड से चलने वाली बसों के समय में हुआ बदलाव, पढ़ें काम की खबर

रायपुर। राजधानी रायपुर में हाल ही में बने नवीन अंतरराज्यीय बस अड्डा भाठागांव से बसों का परिवहन शुरू हो गया है। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नए अंतरराज्यीय बस अड्डा से प्रदेश के विभिन्न शहरों और जिलों के लिए चलने वाली बसों के परिवहन समय में परिवर्तन किया गया है। दरअसल यह परिवर्तन विभिन्न मार्गों की दूरी में कमी या वृद्धि को देखते हुए किया गया है, ताकि यात्रियों को सहूलियत हो। ऐसे में परिवहन विभाग ने दूरी एवं समय में परिवर्तन को देखते हुए संचालन समय में युक्तियुक्तकरण किया है, जिससे बसों के अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के समय में कुछ मिनटों की कमी या वृद्धि हो जाएगी।

गौरतलब है कि राज्य में अब तक बसों का संचालन पंडरी स्थित बस अड्डा से हो रहा था। मगर, इसकी वजह से शहर में ट्रैफिक की समस्या होती थी और अक्सर जाम लगा रहता था। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित बस अड्डे का निर्माण भाठागांव, मठपुरैना में कराया है। यहां से बीते 15 नवंबर से बसों का संचालन शुरू किया गया। मगर, वहां से बसों के संचालन से बिलासपुर, सिमगा, तिल्दा, कवर्धा, अंबिकापुर इत्यादि की ओर आवागमन करने वाली बसों की दूरी में 10.40 किलोमीटर की वृद्धि हुई है।

जिससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 18 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 16 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 14 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 12.5 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 11 मिनट की वृद्धि हुई है। इसी तरह जगदलपुर, बीजापुर, बैलाडीला, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, राजिम इत्यादि रूट पर आवागमन करने वाली बसों में 3.60 किलोमीटर की कमी हुई है, जिससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 7 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में छह मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में पांच मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में चार मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में चार मिनट की कमी हुई है।

कसडोल, लवन, बलौदाबाजार, खरोरा रूट में भी परिवर्तन हुआ है, जिससे इस रूट की बसों को 13.50 किलोमीटर की दूरी अधिक तय करनी पड़ रही है। इससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 24 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 21 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 18 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 16 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 15 मिनट की वृद्धि हुई है। सरायपाली, पिथौरा, महासमुंद, आरंग, मंदिर हसौद इत्यादि रूट पर चलने वाली बसों को अब 2.40 किलोमीटर की दूरी अधिक तय करनी पड़ेगी, जिससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में पांच मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में चार मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में तीन मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में तीन मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में तीन मिनट की वृद्धि हुई है।

वहीं राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई, धमधा, अहिवारा, कुम्हारी रूट की बसों को अब 9.60 किलोमीटर की कम तय करना होगा। इससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 17 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 15 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 13 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 12 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 11 मिनट की कमी हो जाएगी। इधर पाटन, अमलेश्वर इत्यादि रूट पर चलने वाली बसें अब 10.80 किलोमीटर की दूरी कम तय करेंगे, जिससे इस रूट पर साधारण सेवा वाली बसों के समय में 19 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 16 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 15 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 13 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 12 मिनट की कमी हो जाएगी।