नामांकन के लिए केवल दो दिन, रिसाली निगम के मैदान पर ये उम्मीदवार, 40 में से 36 वार्डों के नामों की सूची

नगरीय निकाय चुनाव का मतदान 20 दिसंबर को होना है। ऐसे में दावेदारों की धड़कनें बढ़ती जा रही है। क्योंकि जनसंपर्क में केवल तीन सप्ताह का समय है। इतने कम समय में पहले तो दावेदार अपने नाम के फाइनल होने की राह देख रहे हैं।

भिलाई (bhilai)। छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव (civic elections) के लिए राजनीतिक पार्टियों (political parties) में गहमा-गहमी है। रायपुर (raipur) मुख्यालय में भाजपा व कांग्रेस (BJP and Congress) के नेताओं के बैठकों का दौर जारी है। योग्य प्रत्याशियों पर विचार-विमर्श कर नाम फाइनल करने में लगे हुए हैं। पार्टियों की चयन समिति (selection committee) इस पर सहमति दे रही है। इससे पहले भाजपा की चुनाव समितियों ने बैठकाें के बाद नगरीय निकाय चुनाव में उम्मीदवारों (candidates) की नई सूची (name list) जारी कर दी है।

रायपुर भाजपा कार्यालय में भिलाई रिसाली नगर निगम के प्रत्याशियों के नामों की सूची जारी कर दी गई है। रिसाली नगर निगम के 40 वार्डों में से 36 में उम्मीदवारों के नामों पर सहमति बन गई है। इसकी घोषणा कर सूची जारी कर दी गई है।

बीजापुर के भैरमगढ़ और भोपालपट्‌टनम के भी तय
इधर बिरगांव नगर निगम में आखिरी बचे एक वार्ड में भी प्रत्याशी घोषित कर दिया गया। इसके अलावा बीजापुर के भैरमगढ़ और भोपालपट्‌टनम नगर पंचायतों में 15-15 वार्डों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए गए।

बीरगांव के बचे एक वार्ड के नाम भी तय
भाजपा ने मंगलवार को बीरगांव नगर निगम के 39 वार्डों में प्रत्याशी तय किए थे। विवाद की वजह से इंदिरा गांधी वार्ड में प्रत्याशी तय नहीं हो पाया। बुधवार को बीरगांव के इस वार्ड के लिए दोबारा बैठक हुई। उसके बाद शाम को यहां पुरुषोत्तम देवांगन को भाजपा का टिकट देने की घोषणा की गई।

रिसाली के ये है प्रत्याशी

यहां होने है चुनाव
प्रदेश में बीरगांव, भिलाई, भिलाई चरौदा व रिसाली नगर निगम, पांच नगर पालिका परिषद सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चरचा, जामुल, खैरागढ़ के अलावा छह नगर पंचायत प्रेमनगर, मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ व भोपालपट्टनम में चुनाव होना है. राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया में 8 लाख मतदाता भाग लेंगे।

18 दिनों का समय
नगरीय निकाय चुनाव का मतदान 20 दिसंबर को होना है। ऐसे में दावेदारों की धड़कनें बढ़ती जा रही है। क्योंकि जनसंपर्क में केवल तीन सप्ताह का समय है। इतने कम समय में पहले तो दावेदार अपने नाम के फाइनल होने की राह देख रहे हैं। उसके बाद नामांकन होना है। फिर प्रचार के लिए घर-घर संपर्क करना है।

चयन समिति में ये पदाधिकारी कर रहे नाम फाइनल
भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ ने नगरीय निकाय आम चुनाव 2021 के लिए चयन समिति गठित है, जिनकी सहमति के बाद ही नामों की घोषणा की जा रही है। रायपुर संभाग और दुर्ग संभाग के लिए अलग-अलग समिति है। भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ के प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदेव साय हैं। भाजपा ने भिलाई, भिलाई- चरोदा और रिसाली व बीरगांव के लिए एक समिति है l रायपुर की समिति के संयोजक मोतीलाल साहू, और दुर्ग की समिति के संयोजक सांसद संतोष पांडे हैंl

(TNS)