राजू श्रीवास्‍तव ने दूरदर्शन के टी टाइम मनोरंजन शो से शुरू की थी कॉमेडी की पारी

उनकी सिचुएशनल कॉमेडी में आम आदमी के रोजमर्रा के जीवन से निकाली गई बातें ही हम सभी को हंसाती थी।

TIRANDAJ DESK. कॉमेडी के किंग राजू श्रीवास्‍तव अब हमारे बीच नहीं रहे। कॉमेडी विशेषकर टीवी चैनलों के लाफ्टर शोज के बेताज बादशाह कहे जाने वाले राजू यानी हम सबके चहेते गजोधर भैया वैसे तो फिल्‍मों में छोटी-मोटी भूमिकाएं पहले ही कर चुके थे। लेकिन, उन्‍होंने अपनी असली पहचान लाफ्टर टीवी शोज में बनाई। अब आप सोच रहे होंगे कि उनका पहला शो जी, सोनी या स्‍टार के किसी चैनल का रहा होगा तो आपका अनुमान गलत निकला।

जी हां, इन चैनलों के आने या पहचान बनाने से पहले साल 1994 में ही उनका पहला टीवी शो दूरदर्शन पर टी टाइम मनोरंजन ऑन एयर हो चुका था।

जहां तक टी टाइम मनोरंजन शो की बात करें तो इसे श्री अधिकारी ब्रदर्स लेकर आए थे। यह पहला ऐसा मनोरंजन और कॉमेडी शो था जिसने मंचीय व सिचुएशनल कॉमेडी को एक नए जॉनर के रूप में प्रस्‍तुत किया था। खास बात ये कि इस शो ने यह भी पहली बार लोगों को बताया कि छोटे शहरों की छोटी-मोटी समस्‍याएं और रोजमर्रा के जीवन से भी अच्‍छी कॉमेडी की जा सकती है।

वैसे आगे चलकर राजू श्रीवास्‍तव ने इसी राह पर चलकर अपना मुकाम हासिल किया। उनकी सिचुएशनल कॉमेडी में आम आदमी के रोजमर्रा के जीवन से निकाली गई बातें ही हम सभी को हंसाती थी। एक तरह से कह सकते हैं कि टी टाइम मनोरंजन ने उन्‍हें जो दिशा दी वे उसी पर आगे बढ़ते चले गए और कॉमेडी के किंग बन गए। टी टाइम मनोरंजन के बारे में ही आगे बताएं तो इसमें राजू श्रीवास्‍तव के साथ ही बृजेश हिरजी ने भी खास भूमिकाएं निभाई थी।

ढेरों शोज का पिटारा था टी टाइम मनोरंजन
कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्‍तव को पहला टीवी शो का प्‍लेटफार्म देने वाला यह मनोरंजक कार्यक्रम टी टाइम शो भी अपने आप में बेहद खास था। दरअसल, प्रतिदिन प्रसारित होने वाला यह शो कई अलग-अलग शोज का पिटारा ही था। जी हां, प्रतिदिन अलग-अलग टाइटल के साथ यह आता था। कई ऐसे एपिसोड थे जिन्‍हें उस समय के दर्शकों ने खासा पसंद किया था और उनकी चर्चा भी होती थी। इसमें तीनों प्रमुख कलाकार न सिर्फ अभिनय करते थे बल्कि नई भूमिकाएं, सीन्‍स और फिर कॉमेडी को मौके पर ही गढ़ लेते थे। यही इसकी सबसे बड़ी यूएसपी थी। वैसे यह शो ब्रिटेन के पापुलर कॉमेडी शो हूज लाइन इज इ एनीवे से प्रेरित था।

लाफ्टर शोज व स्‍टेज कॉमेडी में भी राजू ने रखा कायम
टी टाइम मनोरंजन के रूप में दूरदर्शन से भले ही राजू श्रीवास्‍तव ने टीवी शोज की शुरुआत की थी पर उन्‍हें निजी एंटरटेनमेंट चैनलों पर प्रसारित लाफ्टर चैलेंज समेत अलग-अलग कॉमेडी शोज के जरिए घर-घर में जाना गया। लेकिन, टी टाइम मनोरंजन को हम यूं ही नहीं भुला सकते। क्‍योंकि राजू श्रीवास्‍तव ने अपनी शैली इसी कार्यक्रम से ही इजाद की थी, जो उनके इन निजी चैनलों के कार्यक्रमों में भी दिखती थी और जो उनकी यूएसपी थी। यानी सिचुएशनल और आम लोगों के जीवन से जुड़ी बातों और घटनाक्रमों में कॉमेडी करना।