छह घंटे बाद रात तीन बजे शुरू हो सकी वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम की सेवा

रात करीब नौ बजे से ठप थे तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म, सेवा बाधित रहने पर वाट्सएप व फेसबुक ने माफी मांगी

तीरंदाज, रायपुर। रात करीब नौ बजे ठप हुई वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम की सेवा छह घंटे बाद यानी रात तीन बजे के बाद पटरी पर आ गई। ऐसा पहली बार है जब सोशल मीडिया प्लेटफार्म छह घंटे तक पूरी तरह बंद रहे। न तो इन पर कोई मैसेज आया और न ही मैसेज गया। व्यवस्था पटरी पर आने की शुस्र्आत रात तीन बजे के बाद से हुई। इसके बाद धीरे-धीरे सेवा सामान्य हो गई। सुबह करीब पांच बजे फेसबुक और वाट्सएप ने टि्वटर के जरिए सेवा सामान्य होने की जानकारी दी। इसके साथ ही वाट्सएप और फेसबुक ने सुविधा बाधित रहने के लिए यूजर से माफी भी मांगी।

सोमवार रात करीब नौ बजे लोगों का ध्यान उस समय वाट्सएप पर गया, जब उनके पास कोई मैसेज नहीं आया। जब यूजर ने मैसेज करने का प्रयास किया तब पता चला कि वाट्सएप में कोई दिक्कत है। क्योंकि लोगों के मैसेज भी नहीं जा रहे थे। यही समस्या फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी सामने आई। कुछ लोगों ने टि्वटर में भी परेशानी महसूस की। हालांकि टि्वटर की समस्या कुछ देर बाद दूर हो गई। इसके बाद करीब 11 बजे फेसबुक और वाट्सएप ने टि्वटर के जरिए बताया कि हमें जानकारी है कि लोगों को हमारे एप और उत्पाद को उपयोग करने में परेशानी आ रही है। इस समस्या को यथाशीघ्र दूर करने के लिए काम किया जा रहा है। फेसबुक और वाट्सएप ने इस समस्या के लिए यूजर से माफी भी मांगी। हालांकि कुछ साइट्स के खुलने में भी परेशानी आई।

तीन बजे के बाद पटरी पर आई सेवा
सोशल मीडिया प्लेटफार्म के अचानक से बंद होने से एक तरह से लोगों में खलबली मच गई। उपभोक्ताओं के अनुसार ऐसा पहली बार हुआ जब वाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक की सेवा इतनी देर के लिए ठप रही। रात करीब नौ बजे बाधित हुई सेवा तीन बजे के बाद ही सामान्य हो सकी। यानी छह घंटे तक तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म खामोश ही रहे।
(TNS)