ये सस्ती डीजल कारें देती हैं दमदार एवरेज, फीचर और सिक्योरिटी भी है दमदार

नई दिल्ली। इन दिनों पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। दोनों के दाम में भी अब ज्यादा अंतर नहीं बचा है। मगर, फिर भी जो लोग कार का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वो डीजल कारों को ही लेना पसंद करते हैं। दरअसल, वे पेट्रोल से ज्यादा माइलेज जो देती हैं। इसके अलावा डीजल आमतौर पर पेट्रोल से सस्ता होता है। ऐसे में एक कार मालिक के रूप में पेट्रोल कार की तुलना में डीजल कार चलाना किफायती है।

अगर आप भी डीजल कार खरीदना चाहते हैं और ऐसी कार खरीदना चाहते हैं, जिसकी कीमत ज्यादा न हो और परफॉर्मेंस भी टॉप की हो, तो ये खबर आपके काम की है। हम आपको ऐसी ही 3 कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं… 

टाटा अल्ट्रोज

प्रीमियम हैचबैक Tata Altroz ​​​​आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह बाजार में मौजूद सबसे सस्ती डीजल कारों में से एक है, जो 7.42 लाख रुपए से लेकर 10.14 लाख रुपए के बीच मिल रही है। यह कार एक लीटर डीजल में 25.11 किलोमीटर का ऐवरेज देती है। सिक्योरिटी के लिहाज से यह देश की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स वाली इस कार में आपको 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर डीजल इंजन है।

हुंडई ग्रैंड i10 Nios

Hyundai Grand i10 Nios अपने सेगमेंट की कुछ कारों में से एक है। यह 7.75 लाख से लेकर 8.37 लाख रुपए तक बाजार में मौजूद है। टाटा की ऑल्टरोज के बाद यह दूसरी सबसे सस्ती डीजल कार है। इस कार में आपको 1.2-लीटर डीजल इंजन मिलता है, जो 75hp की पावर और 190Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल के अलावा एएमटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है।

हुंडई ऑरा

हुंडई की ऑरा सेडान 7.96 लाख से लेकर 9.41 लाख रुपए तक बाजार में उपलब्ध है। यह 25.40 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकती है। कार में 1.2-लीटर के तीन-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ ही 5-स्पीड AMT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगाया गया है।

इस बात का भी रखें ध्यान 

बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो डीजल कार खरीदना पसंद करते हैं। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में डीजल कारों का पंजीकरण केवल 10 वर्षों के लिए वैध है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप दिल्ली-एनसीआर में हैं, तो क्या यह आपके लिए मुफीद होगी क्योंकि डीजल कारों की कीमत, पेट्रोल के मुकाबले अधिक होती है।