ओमिक्रान का खतरा: केन्द्र ने राज्यों व केन्द्रशासित प्रदेशों को लिखी चिट्‌टी… कही यह बातें

Omicron

तीरंदाज डेस्क। ओमिक्रॉन की भारत में दस्तक के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क हो गया है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य व केन्द्र शासित प्रदेशों को चिट्‌टी लिखकर आगाह किया है। केन्द्र ने कई राज्यों में बढ़ रही कोरोना संक्रमण की रफ्तार को लेकर चिंता जताते हुए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के तीन केस आ चुके हैं। कर्नाटक के बाद गुजरात में भी कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का एक मामला सामने आ गया है। गुजरात के जामनगर शहर में यह केस मिला है। वहीं ओमिक्रॉन को लेकर वैज्ञानिकों ने पहले से चेताया है कि यह डेल्टा वेरिएंट से भी तेजी से फैलेगा। इसे देखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। खासकर विदेशों से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी की जा रही है।

इधर केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर कोरोना के खिलाफ एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर बढ़ रही है जो खतरे का संकेत है। तीसरी लहर की आशंका के बीच सभी राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। मंत्रालय ने विशेष रूप से कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और मिजोरम को इस मामले में गंभीरता पूर्वक ध्यान देने का आग्रह किया है ताकि आने खतरे को कम किया जा सके।