टेस्ला ने पेश किया नया सॉफ्टवेयर, अब पहले से बेहतर होंगे ये वाहन

नई दिल्ली। टेस्ला (Tesla) ने अपने सेल्फ ऑटोनोमस (Self Autonomous)  ड्राइविंग वाहनों के बेड़े को नए सॉफ्टवेयर (New Software) से लैस करना शुरू कर दिया है, जो कार को शहर से यात्रा करते समय अपने आप चलने की अनुमति देता है। इस नए सॉफ्टवेयर (New Software) को एफएसडी 10.6 कहा जाता है, जो कार को चलाते समय ऑब्जेक्ट डिटेक्शन में सुधार प्रदान करता है और 18.5 फीसदी कम त्रुटि के साथ नेटवर्क दृश्यता प्रदान करता है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने पुष्टि की कि एफएसडी 10.6 इस सप्ताह के अंत में जारी किया जाएगा, हालांकि इसके प्रदर्शन को प्रभावित करने वाला कोई बड़ा मुद्दा नहीं होना चाहिए।

अमेरिका की वाहन निर्माता कंपनी धीरे-धीरे एफएसडी के लिए बीटा एक्सेस शुरू कर रही है, जिसका परीक्षण वर्तमान में कंपनी द्वारा चुने गए टेस्ला मालिकों के एक छोटे बेड़े द्वारा उनके सुरक्षा स्कोर के आधार पर किया जा रहा है। यह श्सॉफ्टवेयरश् वाहन को कार के नेविगेशन सिस्टम में दर्ज किए गए रास्ते तक अपने आप ड्राइव करने की अनुमति देता है, लेकिन इसके लिए ड्राइवर को सतर्क और हर समय नियंत्रण रखने के लिए तैयार भी रहना चाहिए।

सुरक्षा के साथ एफएसडी बीटा का नया वर्जन
कुछ वेबसाइट की मानें तो कंपनी यूएस में मालिकों के लिए 98 और उससे अधिक के सुरक्षा स्कोर के साथ एफएसडी बीटा के एक नए वर्जन को आगे बढ़ाना शुरू कर रही है। कंपनी ने कहा कि नया अपडेट गैर-वीआरयू (जैसे कार, ट्रक, बस) के लिए बेहतर ऑब्जेक्ट डिटेक्शन नेटवर्क आर्किटेक्चर लाता है, वहीं यह 7 प्रतिशत अधिक रिकॉल, 16 प्रतिशत कम त्रुटि और 21 प्रतिशत कम वेग त्रुटि क्रॉसिंग वाहनों के लिए तैयार किया गया है।