टाटा उतारने जा रही है एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार जिसे देख ठहर जाएगी आपकी नजर, फीचर्स हैं ऐसे जो कर देंगे मुग्ध, जानिए कब होगी लॉन्च

टाटा की अविन्या बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिसका डिजाइन फ्यूचरिस्टिक है। लुक-फीचर्स की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 4.3 मीटर लंबी होगी।

टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार अविन्या, जो एक फ्यूचर कार है।

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में धमाल मचाने जा रही है। कंपनी की नई टाटा अविन्या (Tata Avinya) डिजाइन और फीचर्स के मामले में बेहतरीन कार होगी, जिसका एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों ही जबरदस्त शानदार दिखता है। माना जा रहा है कि इस कॉन्सेप्ट कार में टेस्ला के ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर भी ग्राहकों को दिए जा सकते हैं। अविन्या संस्कृत का शब्द है, जिसका अर्थ है नवाचार।

टाटा अविन्या को अगले 2 से तीन सालों में लॉन्च किया जाएगा और आने वाले समय में एक प्रोडक्शन रेडी मॉडल भी सामने आएगा। टाटा अविन्या और टाटा कर्व को टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएम) डिवीजन के तहत दूसरी और तीसरी पीढ़ी की इलेक्ट्रिक कारें के रूप में पेश किया जाना है। टाटा अविन्या बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिसका डिजाइन फ्यूचरिस्टिक है।

टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार अविन्या के फीचर देखने लायक हैं।

साल 2025 में बाजार में देगी दस्तक
टाटा मोटर्स ने कहा कि यह कार जेनरेशन 3 आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो नए जमाने की तकनीक, सॉफ्टवेयर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है। कंपनी ने कहा कि टाटा अविन्या ईवी को 2025 तक बाजार में पेश किया जाएगा।

500 किमी रेंज!
Tata Avinya के लुक-फीचर्स की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 4.3 मीटर लंबी होगी। इसे फ्रंट व्हील ड्राइव, रियर व्हील ड्राइव या ऑल व्हील ड्राइव मोड में पेश किया जा सकता है। Tata Avinya के कॉन्सेप्ट मॉडल के मुताबिक इसमें मूविंग सीट्स, बढ़िया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट समेत सभी जरूरी फीचर्स मिल सकते हैं। यह कार सिंगल चार्ज में 500km तक जा सकती है।

कार की ड्राइवर सीट घूम जाती है, यानी ड्राइवर को चढ़ने-उतरने में सहूलियत होगी।

कार का डैशबोर्ड कमाल का
कार के अंदर भी काफी जगह है। कार का डैशबोर्ड भी काफी आकर्षक है। कंपनी का मानना ​​है कि इस कार को आने वाले समय में ग्राहकों की जरूरतों और आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। टाटा मोटर्स आने वाले सालों में कई इलेक्ट्रिक कारों के साथ धमाका करने के मूड में है। इसके लिए कंपनी लगातार काम कर रही है।

इलेक्ट्रिक कार अविन्या को प्रस्तुत करते टाटा मोटर्स के अधिकारी।

कार को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अंदर पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी होगी। कार में लगा बड़ा सनरूफ कार के अंदर से काफी खुलापन महसूस कराता है। कार के फ्रंट में लाइट सिग्नेचर और डीआरएल इसके फ्रंट लुक को और भी आकर्षक बनाते हैं।

इलेक्ट्रिक कार अविन्या।

वाइस प्रेसिडेंट, प्रोडक्ट लाइन एंड ऑपरेशंस, आनंद कुलकर्णी ने कहा कि संभावना है कि इसमें टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों की तरह ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर मिलेंगे। दरअसल, आने वाले समय में ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर्स का बोलबाला होगा, ऐसे में टाटा मोटर्स भी अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक कारों में इस खास फीचर पर जोर दे सकती है।