रायपुर के रविवि में बनेगा ऐसा परीक्षा भवन, जहां एक साथ हजार परीक्षार्थी दे सकेंगे पेपर, इस महीने शुरू होगा काम

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में एजुकेशन सेक्टर (Education Sector) में लगातार सुधार हो रहा है। इस बीच, बड़ी खबर मिली है। दरअसल, पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय (Pandit Ravi Shankar University) में अब इंटीग्रेटेड परीक्षा भवन ( Integrated Examination Building) बनाया जाएगा। इस भवन में एक साथ बैठकर हजार छात्र पेपर दे सकेंगे। इसके लिए 8.65 करोड़ का बजट प्रस्तावित है। बताया जाता है कि भवन को बनाने के लिए कार्यपरिषद से सहमति मिल गई और जनवरी-फरवरी से इसका काम शुरू हो सकता है।

जानकारी के अनुसार कैंपस में ही एक ऐसा परीक्षा भवन बनाने की योजना है। इसमें सभी तरह की सुविधाएं रहेंगी। यह भवन हर तरह से उपयोगी साबित होगा। इस वित्त वर्ष में 2 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। वर्ष 2023 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में रविवि में इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष जोर दिया जा रहा है। गेस्ट हाउस का निर्माण भी किया जाएगा।

रविवि आ सकती है नैक की टीम
अफसरों के मुताबिक नए साल में नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल (National Assessment and Accreditation Council) की टीम के रविवि आने की संभावना है। इसे बुलाने की प्रक्रिया चल रही है। पांच साल पहले नैक ने पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय को ए ग्रेड की श्रेणी में रखा है। इसकी अवधि दिसंबर में खत्म हो गई। अब रविवि का कौन सा ग्रेड मिलेगा, यह कुछ महीनों में तय हो जाएगा।

(TNS)