Secret Codes : मोबाइल फोन पर बड़े काम के हैं सीक्रेट कोड्स, परेशानी दूर करते हैं ये

अक्सर कई बार हमको फोन के आईएमईआई नंबर की जरूरत होती है। कई मर्तबा फोन चोरी होने की स्थिति में या किसी दूसरी जगह पर मोबाइल के IMEI नंबर की मांग की जाती है। उस दौरान इस नंबर की काफी उपयोगिता है।

 

नई दिल्ली। मोबाइल फोन अब हर किसी के जरूरत की चीज बन चुकी है। फोन उपयोग के दौरान हमसे कई बार ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो परेशानी का सबब बन जाती है। पर हमें इसके टेक्निकल लाभ के बारे में पता नहीं होने के कारण माथा पकड़ कर बैठ जाते हैं।

ये परेशानियां कई बार हमको फोन के IMEI नंबर की जरूरत होने पर या फिर फोन चोरी होने की स्थिति में या किसी दूसरी जगह पर मोबाइल के IMEI नंबर की मांग की जाती है तब।

बता दें कि हमारे स्मार्टफोन में ऐसे कई हिडन फीचर्स होते हैं जिनके बारे में हमें पता नहीं होता। हम आपको मोबाइल फोन के उन सीक्रेट कोड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके काफी काम के हैं। इन कोड्स के जरिए आप अपने मोबाइल से जुड़ी कई हिडन डिटेल्स का पता लगा सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इन सीक्रेट कोड्स के बारे में..

इस सीक्रेट कोड को डालने पर मिलेगा IMEI नंबर
अक्सर कई बार हमको फोन के आईएमईआई नंबर की जरूरत होती है। कई मर्तबा फोन चोरी होने की स्थिति में या किसी दूसरी जगह पर मोबाइल के IMEI नंबर की मांग की जाती है। उस दौरान इस नंबर की काफी उपयोगिता है। आप सीक्रेट कोड *#06# को डायल पैड पर दर्ज करके अपने फोन के आईएमईआई नंबर के बारे में जान सकते हैं। इस कोड को दर्ज करते ही मोबाइल फोन की स्क्रीन पर IMEI नंबर शो हो जाएगा।

कर सकते हैं कॉल वेटिंग सर्विस को इनेबल
इस सीक्रेट कोड की मदद से आप कॉल वेटिंग सर्विस को इनेबल कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर आपको कॉल वेटिंग सर्विस को डिसेबल करना है, तो इसके लिए डायल पैड पर #43# संख्या को दर्ज करना होगा।

इससे करें कॉल वेटिंग सर्विस को डिस्प्ले
इस कोड के जरिए आप अपने मोबाइल फोन में कॉल वेटिंग सर्विस को डिस्प्ले कर सकते हैं। इसे आप बड़ी आसानी से डायल पैड पर *#43# कोड दर्ज करके चेक कर सकते हैं।

इससे जानें कॉल्स के बारे में
इस कोड की मदद से आप उन कॉल्स के विषय में चेक कर सकते हैं, जिन्हें आप किसी कारण से उठा नहीं पाए। आप अपने डायल पैड पर *#61# डायल करके इस विषय में जान सकते हैं।

(TNS)