माता के भक्तों के लिए रूट तय, रायपुर-भिलाई आने जाने वाले अपनाएं यह सलाह

नवरात्रि पदयात्रा मार्ग में हुआ बदलाव, ट्विनसिटी के मार्गों का बदला रूट, मार्ग में वाहनों की गति कम करने बनेंगे अस्थायी स्पीडब्रेकर

BHILAI. शारदीय नवरात्रि को मद्देनजर रखते हुए दुर्ग जिला प्रशासन ने ट्विनसिटी के कुछ मार्गों में वाहनों की आवाजाही में परिवर्तन किया गया है। नवरात्रि में माँ बम्लेश्वरी के दर्शन करने डोंगरगढ़ जाने वाले पदयात्रियों को ध्यान में रखते हुए रूपरेखा तय की गई है।

राजधानी की ओर से डोंगरगढ़ जाने वाले पदयात्रियों पावर हाउस अंडरब्रिज से टाउनशिप में प्रवेश करेंगे। यहां से सेक्टर-1 मुर्गा चौक से सेन्ट्रल एवेन्यू से सेक्टर-9, ठगड़ा बांधा, महराजा चौक, पोटिया चौक होकर पुलगांव चौक से अंजोरा बाइपास की ओर से पदयात्री गुजरेंगे। पदयात्रियों की सुरक्षा और शहर की यातायात व्यवस्था सुगम बनाए रखने यह निर्णय लिया गया।

ट्विनसिटी वासी इन मार्गों में आवाजाही करने से बचे
भिलाई में शाम के वक्त सेन्ट्रल एवेन्यू से गुजरने के बजाए दूसरे मार्ग से आवाजाही करें क्योंकि यहां पदयात्रियों की भीड़ रहेगा और किसी असुविधा से बचने शाम में यहां से न गुजरे। अमूमन पदयात्री दोहपर के बजाए शाम में यात्रा करते है। इसी तरह दुर्ग में अंजोरा बायपास के अलावा अन्य मार्ग से यात्रा आवाजाही करें।

फ्लाईओवर निर्माण के चलते बदला मार्ग
इस बार नवरात्रि पदयात्रा में हिस्सा लेने वाले यात्री पावर हाउस चौक से सुपेला की ओर न जाकर पावर हाउस अंडरब्रिज से सेंट्रल एवेन्यू में प्रवेश करेंगे। बीते वर्ष में पदयात्रियों के लिए पावर हाउस चौक से चंद्रा-मौर्या, सुपेला चौक से नेहरूनगर चौराहे से बटालियन मार्ग को तय किया जाता रहा है। लेकिन वर्तमान में राष्ट्रीय राज्यमार्ग (NH-53) में चल रहे फ्लाइओवर निर्माण के कारण पदयात्रियों के मार्ग को परिवर्तित किया गया है।

व्यवस्थाएं बनाने बनी रणनीति
बैठक में अपर कलेक्टर अरविंद एक्का ने कहा कि अधिकारी रूट का निरीक्षण करें एवं लाइटिंग सहित सभी आवश्यकताओं के संबंध में फीडबैक प्राप्त कर इनका इंतजाम सुनिश्चित कराएं। इसके साथ ही पदयात्रियों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य, पेयजल, सफाई व्यवस्था और रूट में जहां भी लाइट की जरूरत है, उसकी पुख्ता व्यवस्था कराने निर्देश दिए। सड़क में बीच-बीच में अस्थायी ब्रेकर बना दिए जाएं ताकि वाहनों की गति नियंत्रित रह सके। जहां भी टेंट लगेंगे वहां पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम की व्यवस्था भी हो, कुछ सूचनात्मक फ्लैक्स भी टेंट के भीतर लगाए जाएं ताकि यात्रियों को वांछित सूचनाएं मिल सके। पदयात्रा मार्ग में झाड़ियों की छंटाई करा लेने के निर्देश भी निगम अधिकारियों को दिए। पदयात्रियों को यात्रा का अच्छा अनुभव हो इसके लिए उन्हें बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना अहम है।