छत्तीसगढ़ मंत्रालय में इन पदों पर होगी भर्तियां, 6 साल बाद निकलीं पोस्ट

छत्तीसगढ़ मंत्रालय

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बेरोजगारों के लिए एक अच्छी खबर है। दरसअल, छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) मंत्रालय (Ministry) के लिए क्लर्क्स के 106 पदों के लिए भर्ती करने जा रही है। इसमें सहायक ग्रेड-3 के लिए 63, स्टेनो टाइपिस्ट के 30 और हिंदी और अंग्रेजी शीघ्रलेखक के 13 पद शामिल हैं। सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department) के नए आदेश के अनुसार भर्ती प्रक्रिया छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल(Professional Examination Board) पूरा कराएगा। इसके लिए कौशल परीक्षा इसी साल 19 और 26 दिसंबर को होगी। बताया जाता है कि मंत्रालय में करीब 6 साल बाद भर्ती होने जा रही है।

जानकारी के मुताबिक सहायक ग्रेड-3 के 63 पदों में 59 सीधी भर्ती के हैं और चार पद बैकलॉग के। इसमें एसटी के लिए 21, ओबीसी के लिए 9 और एससी के लिए 7 पद आरक्षित हैं। इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

पुरानी हायर सेकेंडरी परीक्षा के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पाठ्यक्रम का प्रथम श्रेणी पास करने वाला अथवा किसी मान्यता प्राप्त संस्था से डाटा एंट्री ऑपरेटर अथवा प्रोग्रामिंग में एक वर्षीय डिप्लोमा धारक भी इसके लिए आवेदन कर सकता है। इसके जांच के लिए कौशल परीक्षा होगी। सहायक ग्रेड-3 की परीक्षा 19 दिसम्बर को प्रस्तावित है।

यह योग्यता जरूरी
स्टेनो टाइपिस्ट के 30 पदों में से केवल 14 पद अनारक्षित हैं। इसमें से 9 पद अनुसूचित जनजाति के लिए, 4 पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए और 3 पद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। आवेदन के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 उत्तीर्ण अथवा पुराना हायर सेकेंडरी के साथ स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी होगा। हिंदी शब्द में 60 शब्द प्रति मिनट की गति चाहिए। इसके लिए 26 दिसंबर को परीक्षा होगी।
(TNS)