रायपुर के आंबेडकर अस्पताल में रात में पोस्टमार्टम की व्यवस्था अभी नहीं हुई शुरू

रायपुर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन के अनुसार रात में भी पोस्टमार्टम कराने के लिए निर्देश दो दिन पहले दिया गया है, लेकिन इसके बावजूद प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल में रात में पोस्टमार्टम की व्यवस्था नहीं शुरू हो सकी है। इसके बाद अभी तक अस्पताल प्रबंधन ने रात में पोस्टमार्टम कराने के लिए ड्यूटी तक निर्धारित नहीं की है।

गौरतलब है कि देश भर में अंग्रेजों के समय से पोस्टमार्टम रात में नहीं करने की व्यवस्था चली आ रही थी। मगर, केंद्र सरकार ने इस व्यवस्था को खत्म करके अस्पतालों में सूर्यास्त के बाद भी पोस्टमार्टम कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं आंबेडकर अस्पताल के पोस्टमार्टम विभाग को संभालने वाले डॉ. अरुण कुमार ने बताया कि अस्पताल में पहले भी जरूरत पड़ने पर सूर्यास्त के बाद इमरजेंसी केस में पोस्टमार्टम होते रहे हैं।

हालांकि, कई मामलों में सूर्यास्त के बाद मृतक के परिवार वाले भी पोस्टमार्टम नहीं कराना चाहते हैं। डा. अरुण कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश के बाद अब लंबित पोस्टमार्टम जल्दी होंगे। इसके लिए पूरी व्यवस्था करनी पड़ेगी। बताते चलें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोस्टमार्टम प्रक्रिया के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिससे मृतक के परिजनों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

इससे साथ ही इस प्रक्रिया से भविष्य में अंगदान भी बढ़ेगा। प्रोटोकाल के अनुसार, अंगदान के मामलों में पोस्टमार्टम प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

(TNS)