विदेशों से लौट रहे लोगों से देश में तेजी से बढ़ रहा ओमिक्रॉन, देश में 100 के पार पहुंचे मामले

Omicron cases crossed 100 in the country
File Photo

तीरंदाज डेस्क। देश में कोरोना के मामले डराने लगे हैं। विदेशों से लौट रहे लोगों के कारण देश में इसका खतरा काफी बढ़ गया है। शुक्रवार को कोरोना के इस नए वैरिएंट केस देश में 100 के पार पहुंच गए हैं। शुक्रवार को देश में 20 नए मामले सामने आए। दिल्ली में 12 और महाराष्ट्र में 8 नए केस सामने आने के बाद देश में कुल ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 109 तक पहुंच गई है।

देश में कोरोना का खतरा महाराष्ट्र में अधिक है। महाराष्ट्र में आज 8 नए केस सामने आने के बाद यहां कुल संक्रमित 40 हो गए हैं। वहीं दिल्ली में इस वैरिएंट के 22 केस हो चुके हैं। जिन व्यक्तियों में ओमिक्रॉन का संक्रमण पाया जा रहा है उनमें से अधिकतर विदेशों से लौटे लोग हैं। महाराष्ट्र में आज मिले सभी संक्रमित विदेशों से ही लौटे थे।

सरकार ने चेताया, सावधानी बरतें
इधर ओमिक्रॉन को लेकर सरकार बार बार चेता रही है। शुक्रवार शाम को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेसवार्ता लेकर ओमिक्रॉन के संबंध में जानकरी दी। लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब तक दुनिया के 91 देशों में फैल चुका है। इस वैरिएंट के मरीज देश में भी तेजी से मिल रहे है इसे देखते हुए सतर्कता बेहद जरूरी है। लव अग्रवाल ने यह भी बताया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस दक्षिण आफ्रीका में डेल्टा से भी तेजी से फैल रहा है।

अमेरिका के कोवोवैक्स को मिली आपातकालीन मंजूरी
इधर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अमेरिकी कंपनी नोवानैक्स की कोवोवैक्स को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति दे दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने  इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इससे कोरोना के खिलाफ और अधिक सफलता मिलेगी। पूनावाला ने यह बताया कि सीरम व नोवोवैक्स ने एक साल में 200 करोड़ डोज तैयार करने का करार किया है।