ट्रैफिक में नहीं होगा समय बर्बाद, आ गई दुनिया की पहली हवा में उड़ने वाली बाइक

TIRANDAJ DESK. महानगरों में ट्रैफिक की समस्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। मुंबई में एक साल में एक व्यक्ति के लगभग 209 घंटे ट्रैफिक में बर्बाद हो जाते हैं। जबकि अगर बात दिल्ली की करे तो 190 घंटे ट्रैफिक में बर्बाद हो जाते है। ट्रैफिक में फंसने पर आप ने भी कभी न कभी तो ये जरुर सोचा होगा कि काश कोई ऐसी बाइक या कार होती जो उड़ भी सकती। तो आपको बात दे अब ये सच होने वाला है। अमेरिका में हुए हुए एक ऑटो शो में पहली प्लाइंग बाइक (Flying Bike) बाइक को दिखाया गया जो हवा में उड़ सकती है।

बता दें कि दुनिया की पहली हवा में उड़ने वाली बाइक XTURISMO को जापान की AERWINS Technologies ने डेवलप किया है। एयर मोबेलिटी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने वाली AERWINS Technologies ने इसे जापान में ही तैयार किया है। एयरविन्स टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शुहेई कोमात्सु ने बताया कि इसे 2023 तक इसे अमेरिकी बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा। कंपनी ने XTURISMO की कीमत 770,000 अमेरिकी डॉलर रखी है।

पिछले दो वर्षों से बाइक के फ्यूचरिस्टिक डिजाइन को डेवलप किया जा रहा है। इसमें कई तरह के सेंसर लगाए गए हैं, जिससे कि राइडर को सुरक्षित रखा जा सके। XTURISMO के डिजाइन और लुक की बात करें तो ये सिंगल राइडर बाइक हेलीकॉप्टर की तरह की जमीन से हवा में उड़ान भरती है। इसमें सेफ लैंडिंग के लिए स्किड भी लगाया गया है।

दुनिया की पहली हवा में उड़ने वाली बाइक फिलहाल लिमिटेड एडिशन में उपलब्ध है। क्सतूरिस्मो बाइक को AERWINS Technologies की वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर किया जा सकता है। रंगो की बात करे तो यह आपको तीन कलर रेड, ब्लू और ब्लैक में मिल जायेगी। अगर आप इसे अपना बनाना चाहते है तो इस के लिए आपको 6 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने पड़ेंगे।