मुंबईकर ने रचा इतिहासः न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने 10 विकेट लेकर कुंबले व जिम की बराबरी

मुंबई। वानखेड़े स्टेडियम ( Wankhede Stadium) में खेले जा रहे टेस्ट मैच में मुंबईकर ने आज इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया (Team India) के खिलाफ न्यूजीलैंड (New Zealand) के स्पिनर एजाज पटेल (Spinner Ejaz Patel) ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने एक पारी में 10 विकेट चटकाए। इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा करने वाले वह दुनिया के मात्र तीसरे गेंदबाज बने। भारत के दिग्गज अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा किया था। इंग्लैंड के दिग्गज जिम लेकर (Jim Laker) ने सबसे पहले टेस्ट में एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल किया था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेला जा रहा दो टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला अब इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है। इस मुकाबले में कीवी स्पिनर ने अकेले ही भारतीय को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। टीम इंडिया ने पहली पारी में 325 रन बनाए और इस पारी में सभी 10 विकेट एजाज के नाम रहे।

जिम लेकर ने 1956 व कुंबले ने 1999 में रचा था इतिहास
इंग्लैंड के स्पिनर जिम लेकर ने मैनचेस्टर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1956 में एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रचा था। वह दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे जिन्होंने किसी इंटरनेशनल टीम के खिलाफ ऐसा करिश्मा किया था। इसके बाद भारतीय दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने साल 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर इस करिश्मे को दोहराया। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे।