छत्तीसगढ़ से मानसून विदा, अब रात में छाने लगी छाई धुंध, आज बारिश के आसार

मानसून

रायपुर। छत्तीसगढ़ से मानसून (Monsoon) विदा हो गया है। इसके बाद भी राजधानी समेत प्रदेश के मैदानी इलाकों में फिर बादल छा गए हैं और बारिश (Rain) के हालात बन गए हैं। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार रायपुर में आज दिन में एक-दो बार गरज-चमक के साथ बौछारों के आसार हैं। इस वजह से रात के तापमान में आई कमी और आउटर में महसूस की जाने वाली गुलाबी ठंड भी अगले दो-तीन दिन गायब रहेगी।

लालपुर मौसम केंद्र (Lalpur Meteorological Center) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तरी शुष्क हवा के आने से रात का तापमान गिरने लगता है, लेकिन इसी बीच नमी आने लगे तो रात के तापमान में वृद्धि हो जाती है। पिछले तीन-चार दिन में राजधानी में यही हुआ है। मानसून ((Monsoon) विदा होने के बाद आउटर में हल्की ठंडक आ गई थी। शहर के भीतरी हिस्से में भी रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच तापमान कम था, लेकिन शुक्रवार से हालात बदले हैं। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय सिस्टम के असर से हवा की दिशा बदली है और ठंडक खत्म हो गई है। इस वजह से राजधानी में शुक्रवार को दोपहर तेज धूप रही और दोपहर का तापमान बढ़ गया।

ये सिस्टम सक्रिय
मौसम विज्ञानियों के अनुसार दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्व मानसून सक्रिय है। उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, तटीय उत्तरी ओड़िशा, तटीय उत्तरी आंध्रप्रदेश के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र है। आसपास ऊपरी हवा का चक्रवात भी है।

TNS