कटारी मालखरौदा में घटनाः नशे की हालत में तोड़ा आस्था का केंद्र जय स्तंभ, 14 घंटे धरने पर बैठे, तब मामला दर्ज

जांजगीर चांपा जिला के कटारी मालखरौदा में 18 अक्टूबर की रात 3 बजे के लगभग सतनामियों की आस्था का मूल केन्द्र जय स्तम्भ को तोड़ दिया गया। इससे क्षेत्र में माहौल गरम हो गया।

जांजगीर चांपा। (Janjgir-Champa District) मालखरोदा ब्लॉक (Malkharoda Bloc) के ग्राम पंचायत कटारी के सरपंच (head) एवं कांग्रेस नेता द्वारा जैतखाम को तोड़ दिया गया। इससे सतनामी समाज नाराज हो गया। वे आरोपियों पर कार्रवाई की मांग करते रहे। पहले दिन थाने में बात नहीं सुनी गई। घटना के दूसरे दिन समाज के लोग 14 घंटे थाने में डटे रहे तब मामला दर्ज किया गया।

जांजगीर चांपा जिला के कटारी मालखरौदा में 18 अक्टूबर की रात 3 बजे के लगभग सतनामियों की आस्था का मूल केन्द्र जय स्तम्भ को तोड़ दिया गया। इससे क्षेत्र में माहौल गरम हो गया। आरोप है कि कटारी ग्राम पंचायत का कांग्रेस समर्पित सरपंच श्याम कुमार केवट के मार्गदर्शन में जय स्तंभ को तोड़ दिया गया। समाज का आरोप है कि सरपंच केवट सतनामियों के खिलाफ काम कर रहे हैं।

शराब पिलाकर दिया गया घटना को अंजाम

घटना का द्वितीय साक्षी गरीब परिवार का आदतन शराबी को जय स्तंभ तोड़ने सरपंच केवट द्वारा प्रलोभन देकर लगातार दबाव बनाया गया। सरपंच लगातार उकसाता रहा। सरपंच पर आरोप है कि 18 अक्टूबर की रात आरोपी को सरपंच ने शराब पिलाकर जय स्तंभ तोड़ने राजी करा लिया। घटना के बाद नाराज समाज के ब्लॉक पदाधिकारी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए मालखरौदा थाना पहुंचे।

तब जाकर पुलिस ने दर्ज किया मामला.
.
समाज ने जानकारी दी कि पुलिस प्रशासन ने मौक़ा मुआयना नहीं किया तब दूसरे दिन समाज के लोग 19 अक्टूबर की सुबह 10 से रात 12 बजे तक थाने में डटे रहे। अंत में मामले के दोषियों पर एफआईआर दर्ज कर भादवि की धारा 295, 109, एक्ट्रोसिटी एक्ट की धारा 3(1)टी के तहत अपराध कायम किया गया।

शासन में ओहदे पर बैठे लोगों को लताड़ा
घटना के बाद दोषियों पर कार्रवाई नहीं किए जाने पर समाज के लोगों ने सोशल मीडिया पर खूब भड़ास निकाला। समाज के पदाधिकारी जो छत्तीसगढ़ शासन में बड़े ओहदे पर बैठे हैं उन्हें लोगों ने खूब लताड़ा। कहा अब कहां सोए हैं सतनामी समाज के शेर, सतनामी गुरु कहां हैं सतनामी समाज के मंत्री और नेता..

दो के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध
मामले में जांजगीर-चांपा के एडिसनल एसपी (Additional SP) संजय महादेवन (Sanjay Mahadevan) ने बताया घटना में दो आरोपियों सरपंच श्याम कुमार केवट और सुखसागर नौरंग के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया है। आगे जांच की जा रही है।
(TNS)