छत्तीसगढ़ में जनवरी में होगी टीईटी…इस तारीख तक सकते हैं आवेदन

 

रायपुर। कोरोना (Corona) और लॉकलाडन (Lockdown) के रुकी परीक्षाएं अब धीरे-धीरे शुरू हो रही हैं। इस बीच, टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ( Teacher Eligibility Test) 9 जनवरी को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा करीब 21 महीने बाद हो रही है। दरअसल, मार्च 2020 में यह परीक्षा (Exam) होनी वाली थी, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से इसे स्थगित किया गया था। इस संबंध में व्यावसायिक परीक्षा मंडल (Professional Examination Board) ने सूचना जारी कर दी है। 15 दिसंबर से 19 दिसंबर तक फार्म भरे जा सकते हैं।

व्यापमं के अफसरों का कहना है कि जिन्होंने टीईटी के लिए पहले आवेदन किया है, उन्हें दोबारा फार्म भरने की जरूरत नहीं है। गौरतलब है कि कक्षा पहली से पांचवीं और छठवीं से आठवीं के लिए टीईटी का आयोजन किया जाता है। इसमें क्वालिफाई करने वालों को अध्यापन की पात्रता मिलती है।

ये योग्ता भी जरूरी
उम्मीदवार को उच्चतर माध्यमिक या इसके समकक्ष में 50 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए एवं प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार या उत्तीर्ण उम्मीदवार। 12वीं कक्षा में 50ः अंक प्राप्त होने चाहिए और चार साल का प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र स्नातक बीएलएड) होना चाहिए।

इस तारीख को होगी परीक्षा
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख              15 दिसंबर 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख                19 दिसंबर 2021
आवेदन पत्र में संसोधन                               20 दिसंबर से 21 दिसंबर 2021
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख                    जल्द जारी होगी
परीक्षा की तारीख (स्थगित परीक्षा)                  09 जनवरी 2022
आंसर की जारी होने की तारीख                       घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख                          घोषित की जाएगी

(TNS)