ओमिक्रॉन ने दी भारत में दस्तक…. स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि…. इस राज्य में मिले दो केस

Omicron gave a knock in India The Health Ministry has confirmed
Omicron gave a knock in India The Health Ministry has confirmed

29 देशों में अब तक मिले कुल 373

नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन ने भारत में भी दस्तक दे दी है। इस वेरियंट के दो केस कर्नाटक में मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो केस मिले हैं। इसके साथ ओमिक्रॉन के 29 देशों में कुल 373 केस मिले चुके हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में लव अग्रवाल ने कहा कि लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अब तक 7986 विदेशी पैसेंजर्स आए हैं, इनमें से दो ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए हैं। इन दोनों की उम्र 46 और 66 साल है। ओमिक्रॉन वेरियंट डेल्टा से पांच गुना खतरनाक है। अभी इसमें रिसर्च की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हो सकता है यह वेरियंट ज्यादा संक्रामक हो।

लव अग्रवाल ने बताया कि इस वेरियंट के व्यवहार पर अभी काफी रिसर्च किया जाना है। उन्होंने कहा कि जिनकी रिपोर्ट आई है उससे यह कहा नहीं जा सकता कि इनके संपर्क से केस बढ़ेंगे या नहीं। लव अग्रवाल ने बताया कि RTPCR टेस्ट के जरिए ओमिक्रॉन की पहचान की जा सकती है।  उन्होंने कहा कि वायरस से बचाव के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना है। नियमित रूप से मास्क लगाना है। भीड़भाड़ में जाने से बचें और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना है।

देश में कम हो रहे कोरोना के मामले
लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना का खतरा लगातार कम हो रहा है। देशभर में केरोना की स्थिति देखें तो अभी केरल, कर्नाटक व महाराष्ट्र से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। कर्नाटक और महाराष्ट्र में अभी भी कोरोना के एक्टिव मरीज 10 हजार से अधिक है। देश के 55 फीसदी से ज्यादा मामले इन्हीं राज्यों से सामने आ रहे हैं। देश में अब तक 125 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज लगाया जा चुका  इनमें 84.3% लोगों को पहली डोज और 45.92 फीसदी लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं।