53 किलो से ज्यादा पैंगोलिन की शल्क के साथ 6 गिरफ्तार

रायपुर। कांकेर जिले में वन विभाग की टीम ने लग्जरी कार से पहुंचे 6 पैंगोलिन तस्करों को धर दबोचा।  इनके पास से लगभग 53 किलो से ज्यादा पैंगोलिन की शल्क जब्त की गई।  वन विभाग की टीम इनसे पूछताछ कर रही है। वन विभाग को सूचना मिली थी कुछ लोग पैंगोलिन की शल्क लेकर  कार से भानुप्रतापपुर पहुंच हैं। वह भानुप्रतापपुर से कांकेर की ओर जाने वाले है। इस सूचना पर टीम मौके पर पहुंच गई और कार सवार 6 लोगों को कोरर थाना के पास धर दबोचा।
इन आरोपियों से पुलिस ने लगभग 53 किलो शल्क 6 मोबाइल भी जब्त किए गए है। मार्केट में एक पैंगोलिन शल्क की कीमत 24 हजार रुपए बताई जा रही है। इस हिसाब से 53 किलो खाल की कीमत 12 लाख 72 हजार रुपए बताई गई है। पकड़े गए आरोपियों में पारितोष, अमित, गौतम, विश्वजीत, गणेश और सनातन शामिल हैं। इसमें विश्वजीत और पारितोष कांकेर के ही रहने वाले हैं। बाकी के आरोपी कहां के रहने वाले हैं और वे कहां से खाल लेकर आए थे, यह अभी पता नहीं चल सका है।
फिलहाल वन विभाग की टीम इनसे पूछताछ कर रही है। पैंगोलिन एक विलुप्त दुर्लभ प्रजाति का जानवर है, जो अफ्रीका व एशिया में पाया जाता है। इसकी अलग-अलग प्रजातियां भी हैं। पैंगोलिन की हड्डियां और मांस की तस्करी अंतरराष्ट्रीय बाजार में होती है। जिसकी कीमत लाखों में है। इसके प्रयोग से यौनवर्धक दवाइयां भी बनाई जाती हैं।