खैरागढ़ को 5 करोड़ की सौगातः निकायों में अधोसंरचना और जनसुविधाओं पर ध्यान दे रही सरकारः मुख्यमंत्री

इसके अंतर्गत 1 करोड़ 96 लाख 53 हजार रुपए की लागत से सीसी रोड निर्माण, 1 करोड़ 38 लाख रुपए की लागत से मिनी स्टेडियम, 80 लाख रुपए की लागत से खेल का मैदान, 28 लाख 47 हजार रुपए की लागत से नाली निर्माण और 57 लाख रुपए की लागत से अन्य निर्माण कार्य किए जाएंगे।

राजनंदगांव (Rajnandgaon)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को खैरागढ़ (Khairagarh) की सुध ली। जहां उन्होंने सालों से लंबित विकास कार्यों को गति दी। नगर पालिका परिषद (Municipal Council) के लिए 5 करोड़ रुपए के 40 विकास कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण (Inauguration) और भूमिपूजन (Bhumi Pujan) किया। इन कार्यों में सीसी रोड, मिनी स्टेडियम, खेल मैदान, नाली निर्माण सहित अन्य काम शामिल हैं।

इसके अंतर्गत 1 करोड़ 96 लाख 53 हजार रुपए की लागत से सीसी रोड निर्माण, 1 करोड़ 38 लाख रुपए की लागत से मिनी स्टेडियम, 80 लाख रुपए की लागत से खेल का मैदान, 28 लाख 47 हजार रुपए की लागत से नाली निर्माण और 57 लाख रुपए की लागत से अन्य निर्माण कार्य किए जाएंगे।

कोरोना संकट के दौरान भी विकास कार्य कम नहीं होने दिया
इस अवसर पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) भूपेश बघेल ने कहा कि पिछले 3 वर्षों के दौरान राज्य के सभी नगरीय निकायों में अधोसंरचना (infrastructure) और जनसुविधाओं (public facilities) के विकास के लिए शासन लगातार कार्य कर रही है। कोरोना संकट के दौरान विकास कार्य को कम नहीं होने दिया। ग्रामीण विकास के साथ-साथ नगरीय विकास की उपलब्धियां हासिल हुई है।

स्वच्छता में उपलब्धि के लिए जिलेवासियों को बधाई दी
बता दें कि स्वच्छता के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) ने राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छतम राज्य होने का परचम लहराया है। स्वच्छता के क्षेत्र में राष्ट्रपति द्वारा दिए जाने वाले 239 पुरस्कारों में 67 पुरस्कार छत्तीसगढ़ को हासिल हुए हैं। इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री ने जिलेवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि का सबसे बड़ा श्रेय स्वच्छता दीदीयों को जाता है, जिन्होंने छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया है।

छत्तीसगढ़ की योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना
सीएम ने कहा छत्तीसगढ़ की योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है। छत्तीसगढिया सबले बढिया के वाक्यांश को तीन वर्षों के दौरान बार-बार साबित किया है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राज्य के सभी जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य रखा गया है। घर-घर तक पीने का साफ पानी पहुंचाने के लिए अमृत मिशन के अंतर्गत लगातार अधोसंरचनाओं को मजबूत करते हुए घर-घर नल कनेक्शन पहुंचा रहे हैं।

राजीव आश्रय योजना में गरीबों का भविष्य कर रहे सुरक्षित
उन्होंने कहा शहरों में बसे गरीबों के दर्द को समझते हुए राजीव आश्रय योजना के अंतर्गत लगातार पट्टा का वितरण किया जा रहा है। नागरिक सुविधाओं के विकास और अधोसंरचना के साथ-साथ शहरों में उद्योग, व्यापार के क्षेत्र में भी लगातार तरक्की की है। कोरोना संक्रमण में भी बाजारों की रौनक कम नहीं हुई थी। इस दीपावली में ऑटो मोबाईल सेक्टर में पिछले साल की तुलना में 18 प्रतिशत का उछाल आया है।

नगरीय निकाय की जनता को मिलेगी बड़ी राहत
उन्होंने कहा कि भूमिपूजन और लोकार्पण से नगरीय निकाय के विकास कार्यों में तेजी आएगी। इससे जनता को बड़ी राहत मिलेगी। इस अवसर पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष नवाज खान, कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा, पुलिस अधीक्षक डी श्रवण, जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रज्ञा मेश्राम, एसडीएम लवकेश ध्रुव, पूर्व विधायक गिरवर जंघेल, पदम कोठारी, भिखमचंद छाझड़, मीरा चोपड़ा, यशोदा वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि और नागरिकगण वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

(TNS)