BHILAI. भिलाई की पहचान जहां स्टील प्लांट से है तो वहीं दूसरी ओर सामाजिक विविधता, आस्था और आपसी मेल-जोल शहर की शान में चार चांद लगाते हैं। लेकिन समस्या तब शुरू होती है, जब निजी लक्ष्यों को साधने के लिए साधनों और संगठनों का इस्तेमाल किया जाता है। मुखौटा लगाकर की जाने वाली पर्दे के पीछे की राजनीति, सामान्य राजनीति के सापेक्ष कहीं ज्यादा खतरनाक होती है। क्योंकि इसमें लक्ष्य इतने ज्यादा छुपे हुए होते हैं कि आम व्यक्ति का समझ पाना कठिन हो जाता है। भिलाई के सेक्टर-9 स्थित प्रसिद्ध संकट मोचन हनुमान मंदिर का डोम शेड विवाद इसी तरह की राजनीति का एक जीवंत उदाहरण है।
सबसे पहला सवाल ये है कि वास्तव में क्या जिस डोम का लेकर विवाद चल रहा है, वह उतना बड़ा है जितनी हाय तौबा मची है। जिस विवाद को बातचीत से सुलझाया जा सकता है, उसमें कुछ लोग अपनी राजनीति चमकाने का मौका तलाश रहे हैं। क्या कोई संघ या संगठन किसी जमीन से कब्जा हटवाने के लिए लठैत के रूप में काम कर सकता है। यह सच है कि कुछ लोगों ने जो बैनर लगाया, उसकी भाषा ठीक नहीं थी, लेकिन क्या पढ़े-लिखे लोगों के संगठन से जुड़े सदस्यों का इस तरह की प्रतिक्रिया करना ठीक है, जैसी व्यक्त की जा रही है।
सच ये है कि कुछ लोगों इस पूरे मामले में अपनी राजनीति चमकाने की कोशिश कर रहे हैं। ये वो लोग हैं, जिनका जनता के बीच कोई वजूद ही नहीं है। उन्हें लगता है कि शायद वे ऐसा करके लोगों की नजर में बहुत बेहतर दिख रहे हैं। कब्जा हटाने के लिए कानून में एक प्रक्रिया है। बड़े से बड़ा कब्जा इस प्रक्रिया से हटाया जा सकता है। लेकिन प्लांट का हितैषी होने का दिखावा करने वाले यह भूल रहे हैं कि यह वही संकट मोचन हनुमान जी हैं, जो समय-समय पर प्लांट के सामने आईं बाधाओं का निवारण करते रहे हैं।
अगर बुजुर्गों से बात की जाए तो ऐसे तमाम किस्से सामने आएंगे, जो बताते हैं कि कैसे बजरंग बली को उनके स्थान से हटाया नहीं जा सका। कैसे सेक्टर-9 हॉस्पिटल के ऑपरेशन थियेटर को सफल बनाने के लिए प्रबंधन को हनुमान जी के समक्ष दंडवत होना पड़ा। कुल मिलाकर हनुमान जन्मोत्सव पर होने वाले आयोजन में बाधा पैदा करना किसी भी सूरत में ठीक नहीं है।