विश्व संगीत दिवस : बच्चों ने जाना संगीत के सात सुरों को, वर्चुअल कार्यक्रम में दी प्रस्तुति

संगीत दिवस का आयोजन

तीरंदाज, भिलाई। माइलस्टोन अकेडमी में विश्व संगीत दिवस कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल प्लेटफार्म पर किया गया। इस कार्यक्रम में बच्चों को संगीत के सात सुरों की जानकारी देने के साथ ही उनकी रुचि के अनुसार गीत संगीत की प्रस्तुति भी दी। मंगलवार को शाम 6 से 7 बजे के बीच बच्चों ने वर्चुअल प्लेटफार्म पर संगीत की शिक्षा ली।

माइलस्टोन अकेडमी में देश की संस्कृति से जुड़े सभी खास दिवस मनाए जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के साथ ही स्कूल में संगीत दिवस भी मनाया गया। इसके लिए स्कूल में वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से बच्चों को जोड़ा गया। स्कूल की डायरेक्टर डॉ ममता शुक्ला के मार्गदर्शन में उक्त कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान बच्चों को संगीत के सात सुरों से परिचित कराया गया।

इस वर्चुअल कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की आराधना के साथ की गई। सभी बच्चों ने हाथ जोड़कर पूजा की और उसके बाद अगले स्टेप की ओर बढ़े। सभी बच्चों ने संगीत के सात सुरों को ध्यान से सुना और खुद भी इन्हें गाया। इस दौरान बच्चों के पैरेंट्स के लिए भी क्विज रखा गया। क्विज कार्यक्रम में पैरेंट्स ने उत्साह पूर्वक भाग लिया और सवालों के जवाब दिए।

किचन के सामान से निकाले सुर
वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान बच्चों का बताया गया कि किचन में भी ऐसे कई सामान है जिससे आकर्षक सुर निकाल सकते हैं। टीचर्स की बताने की देर थी सभी बच्चों ने किचन से समान उठा लिया और अपने अंदाज में धुन निकालने लगे। इस दौरान बहुत सुंदर माहौल बन गया था। सभी बच्चे एकदम मगन थे। बच्चों के पैरेंट्स भी इनका साथ दे रहे थे।

संगीत के साथ ड्रॉइंग भी बनाया बच्चों ने
कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चे ड्रॉइंग कॉपी और कलर लेकर तैयार हुए। टीचर्स के इशारा करते ही बच्चों ने ड्राइंग बनाना शुरू कर दिया। बच्चे अपने हुनर को कॉपी पर प्रदर्शित कर दिया। बच्चों इस दौरान आकर्षक कलाकृतियां बनाई। इन कलाकृतियों को देखकर टीचर्स ने भी काफी सराहना की। स्कूल की डायरेक्टर डॉ ममता शुक्ला ने इस खास आयोजन के लिए पूरे स्कूल के शिक्षकों का बधाई दी और पार्टीसिपेट करने वाले छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।