WHATSAPP ला रहा है अपने यूज़र्स के लिए नए मजेदार फीचर्स, खुद को कर सकेंगे msg

TIRANDAJ DESK. मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप लगातार अपने यूज़र्स के लिए नए-नए फीचर्स ला रहा है। हाल ही में व्हाट्सएप ने सिक्योरिटी के साथ कई फीचर्स भी जारी किए हैं। आज हम बताएंगे व्हाट्सएप में आने वाले नए और शानदार फीचर्स के बारे में बताएंगे।

तारीख के हिसाब से देख पाएंगे पुराने मैसेज
व्हाट्सएप पर आपको जल्द ही तारीख के हिसाब से पुराने मैसेज देखने का ऑप्शन मिलने वाला है। इस फीचर्स को सर्च मैसेज बाय डेट नाम (NAME) दिया गया है। व्हाट्सएप के नए फीचर ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo के मुताबिक व्हाट्सएप में आपको सर्च सेक्शन में एक नया कैलेंडर आइकन मिलेगा, इस आइकन पर टैप करके आप तारीख के हिसाब से मैसेज देख पाएंगे। यह फीचर्स उन यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है जो लंबी चैट हिस्ट्री से परेशान हैं। साथ ही इस फीचर्स से ग्रूप चैट हिस्ट्री देखने में भी यूजर्स को काफी मदद मिलेगी।

खुद को भी कर सकेंगे मैसेज
जल्द ही आपको व्हाट्सएप पर लिंक्ड डिवाइस से खुद को मैसेज भेजने की सुविधा मिलने वाली है। इस फीचर्स में आप लिंक किए गए डिवाइसेस के बीच खुद को मैसेज भेज पाएंगे। इस फीचर्स को मल्टी डिवाइस सपोर्ट के तौर पर पेश किया जाएगा, जो एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को चार अलग-अलग डिवाइस पर इस्तेमाल करने की परमिशन देता है।

पेन ड्राइव में ले सकेंगे चैट बैकअप
व्हाट्सएप अब अपने फीचर्स में चैट बैकअप के लिए लोकल ड्राइव की सुविधा को ऐड करने के तयारी में है। लीक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp के यूजर्स अपने चैट को गूगल ड्राइव से बैकअप लेकर किसी पेन ड्राइव या अपने लैपटॉप में सेव कर सकेंगे। इस लोकल बैकअप में न केवल फोटो, वीडियो और अन्य दूसरी फाइल होंगे, बल्कि टेक्स्ट मैसेज भी शामिल हो सकते हैं।

ऑनलाइन स्टेटस हाइड ऑप्शन
व्हाट्सएप में आपको जल्द ऑनलाइन स्टेटस हाइड का ऑप्शन भी मिलने वाला है। इस फीचर्स की मदद से आप तय कर सकेंगे कि आप किसको अपना ऑनलाइन स्टेटस दिखाना चाहते हैं और किसको नहीं। इस फीचर को आप व्हाट्सएप के स्टेट्स वाले फीचर की जिसमें हू केन सी (Who Can See) की तरह ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

नहीं ले पाएंगे स्क्रीनशॉट
मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में घोषणा की थी कि कि व्हाट्सएप की सिक्योरिटी को अब और मजबूत किया जाएगा। जुकरबर्ग के मुताबिक व्हाट्सएप पर किसी चैट का स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकेगा। हालांकि यह फीचर्स को view once फीचर के लिए जारी किया जाएगा, नॉर्मल चैट के स्क्रीनशॉट लिए जा सकेंगे।