सर्वर में दिक्कत से तीन घंटे से बंद हैं वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम

रात करीब नौ बजे से न कोई मैसेज आया और न गया, फेसबुक ने माफी मांगी

तीरंदाज, रायपुर। सोशल मीडिया प्लेटफार्म आज रात करीब नौ बजे से बंद पड़े हैं। न तो कोई मैसेज आ रहा है और न ही जा रहा है। परेशानी सर्वर में परेशानी के कारण बताई जा रही है। इस दिक्कत के चलते वाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम करीब बंद पड़े हैं। बताया जा रहा है कि सबसे पहले समस्या वाट्सएप पर आई। इसके बाद अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने भी काम करना बंद कर दिया। हालांकि ट्विटर ने जल्द काम करना शुरू कर दिया। इसके बाद वाट्सएप और फेसबुक ने टि्वटर के जरिए बताया कि यूजर को जिस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, उसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

सोमवार रात करीब नौ बजे लोगों का ध्यान उस समय वाट्सएप पर गया, जब उनके पास कोई मैसेज नहीं आया। जब यूजर ने मैसेज करने का प्रयास किया तब पता चला कि वाट्सएप में कोई दिक्कत है। क्योंकि लोगों के मैसेज भी नहीं जा रहे थे। यही समस्या फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी सामने आई। कुछ देर बाद टि्वटर भी शांत हो गया। हालांकि टि्वटर की समस्या कुछ देर बाद दूर हो गई। इसके बाद करीब 11 बजे फेसबुक और वाट्सएप ने टि्वटर के जरिए बताया कि हमें जानकारी है कि लोगों को हमारे एप और उत्पाद को उपयोग करने में परेशानी आ रही है। इस समस्या को यथाशीघ्र दूर करने के लिए काम किया जा रहा है। फेसबुक और वाट्सएप ने इस समस्या के लिए यूजर से माफी भी मांगी। हालांकि कुछ साइट्स के खुलने में भी परेशानी आ रही है।

तीन घंटे बाद भी समस्या का समाधान नहीं
सोशल मीडिया प्लेटफार्म के अचानक से बंद होने से एक तरह से लोगों में खलबली मच गई। उपभोक्ताओं के अनुसार ऐसा पहली बार हुआ जब वाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक की सेवा इतनी देर के लिए ठप रही। इस समाचार के अपलोड होने तक यानी करीब 12 बजे तक समस्या बनी हुई थी। पहले लोगों को लगा कि शायद इंटरनेट में दिक्कत है। लोग अपने वाई-फाई को बार-बार बंद करके चालू करते रहे। लेकिन जब बाकी साइट के सामान्य तरह से काम करने का पता चला, तब सोशल मीडिया प्लेटफार्म की दिक्कत उजागर हो सकी।
(TNS)