No Smoking Day 2022: तंबाकू और धूम्रपान ले सकता है आपकी जान, जानिए इसे छोड़ने के घरेलू लेकिन कारगर उपाय

तंबाकू और धूम्रपान का सेवन दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। तंबाकू सेवन से कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है, जिसकी वजह से हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है।


Tirandaj Health।
दुनियाभर में धूम्रपान के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने और तंबाकू के सेवन को रोकने के लिए नौ मार्च को ‘नो स्मोकिंग डे 2022’ मनाया जा रहा है। हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को यह दिवस मनाया जाता है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि तंबाकू और धूम्रपान का सेवन दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। तंबाकू सेवन से कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है, जिसकी वजह से हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है।

स्पर्श मल्टीस्पेशियल्टी हॉस्पिटल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. असलम खान के अनुसार सिगरेट सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। यह आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन सी और डी जैसे महत्वपूर्ण पोषक ब्लॉक कर देती है। इसलिए धूम्रपान से होने वाले नुकसानों के प्रति सचेत होना बेहद जरूरी है। इस बार धूम्रपान दिवस की थीम ‘क्विट योर वे’ है। तंबाकू की लत को छोड़ना इतना भी मुश्किल नहीं है।

धूम्रपान के कारण होने वाली बीमारियां
तंबाकू में पाया जाने वाला निकोटिन रक्त में प्रवाहित होता है और शरीर को इसकी लत लग जाती है। निकोटिन मुंह के माध्यम से प्रवेश करके फेफड़ों, हृदय, आमाशय और रक्त नलिकाओं में पहुंचकर बहुत नुकसान पहुंचाता है।
– तंबाकू सेवन से हृदय रोग होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
– यह फेफड़ों को खराब कर देता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती है।
– तंबाकू मुंह के कैंसर और लिवर कैंसर की मुख्य वजह बनता है।
– तंबाकू से इनफर्टिलिटी (मेल, फीमेल) होने की आशंका होती है।
– पुरुषों में इसकी वजह से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या होती है।
– महिलाओं की प्रजनन क्षमता प्रभावित होने से संतान होने में परेशानी।
– इससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका काफी बढ़ जाती है।
– डायबिटीज और कोलन कैंसर भी तंबाकू सेवन के कारण हो सकता है।

घरेलू लेकिन कारगर उपाय
तंबाकू सेवन छोड़ने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक जड़ी-बूटी है, जिसका हल्का मीठा स्वाद धूम्रपान की इच्छा खत्म करने में मदद करता है। इससे खांसी में राहत मिलती है। यह टॉनिक का काम करता है। साथ ही शहद का भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसमें विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं, जो स्मोकिंग छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा अजवाइन खाने से इसकी आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी।