काेरोना के चलते इस बार भी 10वीं-12वीं में असाइनमेंट फार्मूला, लेकिन जरूरी नहीं

असाइनमेंट फार्मूला

रायपुर। कोरोना (corona) के चलते माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) पिछले साल जैसा ही बदलाव किया है। इसके अनुसार दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड (CG Board) में इस बार भी असाइनमेंट (Assignment) का फार्मूला लागू किया गया है। इसके नंबर भी जुड़ेंगे। हालांकि कितने असाइनमेंट जमा करना जरूरी है, ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं हुआ है। आधी संख्या में छात्र असाइनमेंट लिखकर स्कूलों में जमा कर रहे हैं। दो महीने का असाइनमेंट जारी किया जा चुका है। अब अक्टूबर महीने का असाइनमेंट जारी करने की तैयारी है।

अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड एग्जाम में असाइनमेंट को इस बार भी लागू किया गया है। इसके लिए माशिमं से निर्देश जारी किए गए थे, लेकिन कितना असाइनमेंट जमा करना जरूरी है, यह नहीं बताया गया। पिछली बार जब असाइनमेंट का फार्मूला लागू किया गया था तब यह कहा गया था कि छह में 4 असाइनमेंट जमा करना जरूरी होगा। इस बार अनिवार्यता संबंधी निर्देश नहीं मिले हैं। इसलिए छात्र भी गंभीर नहीं है। अगस्त व सितंबर का असाइनमेंट जारी किया गया है। वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल के अफसरों का कहना है कि दसवीं-बारहवीं के लिए दो महीने का असाइनमेंट जारी किया जा चुका है। तीसरे महीने का जारी किया जाएगा असाइनमेंट की अनिवार्यता संबंधी निर्देश भी जल्द जारी होंगे।

इस बार विषयवार असाइनमेंट जारी किए जाएंगे
दसवीं-12वीं के लिए जनवरी तक असाइनमेंट जारी किए जाएंगे। अगस्त, सितंबर का असाइनमेंट पहले ही जारी हो चुका है। महीने के आखिरी में अक्टूबर का असाइनमेंट भी जारी होगा। इसके बाद फिर नवंबर, दिसंबर और जनवरी में विषयवार असाइनमेंट जारी किए जाएंगे। प्रत्येक विषय के असाइनमेंट में 20-20 नंबर दिए गए हैं। लेकिन बाद में इनके नंबरों को अलग फार्मूले से जोड़ा जाएगा।
(TNS)