फिर हादसाः भिलाई स्टील प्लांट में दूसरे दिन 20 मीटर ऊंचाई से गिरे मजदूर की मौत

भिलाई (Bhilai)। भिलाई स्टील प्लांट (BSP) में दूसरे दिन मंगलवार को फिर दुर्घटना (accident) हो गई। इस बार ब्लॉस्ट फर्नेस-2 (Blast Furnace-2) में हादसा हुआ है। इस फर्नेस को शटडाउन (shut down) में लिया गया है, जहां काम करते समय एक ठेका श्रमिक (labor) 20 मीटर की ऊंचाई से गिर गया, जहां उसकी मौके पर मौत हो गई।

ठेका श्रमिक यूनियनों से मिली जानकारी अनुसार कैंप क्षेत्र का रहने वाला मृतक ठेका श्रमिक का नाम सुखविंदर बताया गया है। मामले में प्रबंधन की ओर से कोई जानकारी नहीं मिली है।

यूनियन सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार ब्लॉस्ट फर्नेस-2 को शटडाउन में लिया गया है। इस दौरान उसे डिस्मेंटल करने का काम किया जा रहा है। काम का ठेका चिनार कंपनी (Contract Poplar Company) को मिला है। ठेका कंपनी के माध्यम से सुखविंदर सिंह लगभग 20 मीटर की ऊंचाई पर चढ़ा था। काम के दौरान वह किसी कारण से नीचे गिर गया। उसे तत्काल सेक्टर-9 अस्पताल ले जाया गया।

अकुशल कर्मियों से काम लिया जाना खतरे से खाली नहीं
दुर्घटना की सूचना पर हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन सीटू के महासचिव योगेश सोनी सेक्टर-9 अस्पताल पहुंचे। सोनी ने बताया कि मृतक के शव को मार्च्यूरी में रखा गया है। कल पोस्टमार्टम होगा। लोगों का कहना है प्लांट में अकुशल कर्मियों से काम लिया जाना खतरे से खाली नहीं है। हादसा कैसे हुआ, इसका कारण क्या है इसकी जानकारी किसी हो नहीं है।

स्थिति चिंताजनक, अकुशल श्रमिकों से काम लेने से ऐसी घटना हो रही
बीएसपी एटक के महासचिव विनोद सोनी ने कहा कि घटना का बड़ा कारण ठेकेदारों का श्रमिकों की सुरक्षा के प्रति लापरवाही है। ऊंचाई पर काम करने वालों को सुरक्षा में उपयोग होने वाली चीजों को मुहैया नहीं कराया जाता। बेचारे श्रमिक आदेश का पालन करते हुए काम करने को मजबूर होते हैं। प्लांट की स्थिति चिंताजनक है। उसकी 35 से 40 साल की उम्र रही होगी। सोनी ने मांग की है कि मृतक श्रमिक के परिवार के पालन-पोषण के लिए उनके घरवालों को नौकरी दिया जाना चाहिए।

कल हुए हादसे में 6 लोग झुलस गए थे
बता दें कि सोमवार को भी बड़ा हादसा हुआ है। भिलाई इस्पात संयंत्र के एमआरडी यूनिट-2 में मरम्मत का काम चल रहा है। इसी दौरान हुई दुर्घटना में 6 कर्मी झुलस गए थे, जिनका इलाज सेक्टर-9 अस्पताल में जारी है। इधर कल हुए हादसे के शिकार 6 कर्मियों में से एक की स्थिति नाजुक बनी होने की सूचना मिल रही है।
(TNS)