प्रदेश में दीपावली के बाद खुल सकेंगे स्कूल, लेकिन ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी, उपस्थिति भी जरूरी नहीं

स्कूल

रायपुर। प्रदेश में दीपावली के बाद स्कूल (School) खुल सकेंगे, लेकिन इस दौरान ऑनलाइन क्लॉस (online class) जारी रहेगी और स्कूल में आकर पढ़ाई भी करना जरूरी नहीं होगा। दरअसल, निजी या सरकारी स्कूलों में बच्चों की अनिवार्य उपस्थिति को लेकर राज्य सरकार कोई जोखिम लेने को तैयार नहीं है। शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला (Alok shukla) के अनुसार सरकारी स्कूल भले खुल गए हों, लेकिन बच्चों की उपस्थिति अनिवार्यता में नहीं होगी। वह फिलहाल बदलने की कोई संभावना नहीं है।

वहीं निजी स्कूल की अपनी व्यवस्थाएं होती हैं, लेकिन बच्चों की उपस्थिति को लेकर राज्य सरकार की दी व्यवस्था वहां भी प्रभावी होगी। गौरतलब है कि सरकारी स्कूल विभिन्न शर्तों के साथ बीते दो अगस्त से शुरू हो चुके हैं, लेकिन कई जगहों पर निजी स्कूल अब भी नहीं खुले हैं, हालांकि कई इलाक़े ऐसे भी हैं, जहां निजी स्कूल भी खोल दिए गए हैं।

ये कहा शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला ने
स्कूल खोलने को लेकर प्रदेश के शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला ने कहा है कि बच्चे चाहे निजी स्कूल के हों या सरकारी स्कूल के, उनकी उपस्थिति अनिवार्य करने का फिलहाल कोई विचार नहीं है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन के बंद होने का सवाल नहीं होता, क्योंकि वेबसाइट पर पाठ्यक्रम डला हुआ है, उसे तो हटाने का सवाल ही नहीं है, जो बच्चा ऑनलाइन भी पढ़ना चाहेगा उसे उपलब्धता होगी।
TNS