नवरात्रि में राहतः अब मंदिरों में कर सकेंगे प्रवेश, लेकिन क्षमता से आधे ही रह सकेंगे अंदर

नवरात्रि में राहत

रायपुर। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बीच नवरात्रि (Navratri) में भक्तों को थोड़ी राहत दी गई है। रायपुर कलेक्टर (Raipur Collector) के नए आदेश के मुताबिक अब मंदिरों (Temples) समेत सभी धार्मिक स्थलों पर उत्सव या समारोह के दौरान वहां के हॉल या परिसर की क्षमता का 50 फीसदी लोग एक साथ रह सकेंगे। इससे पहले मंदिरों में जोत जलाने की अनुमति तो थी, लेकिन भीतर प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई थी जिससे श्रद्धालु असहज हो गए थे। बड़ा पर्व होने की वजह से कई बड़े संगठनों और मंदिर समितियों ने भी मंदिरों में प्रवेश करने की अनुमति देने का आग्रह किया था, जिसे प्रशासन ने मान लिया है।

इससे पहले धार्मिक स्थलों पर एक साथ पांच लोग या फिर एक-एक करके ही लोगों को जाने की अनुमति दी गई थी। लेकिन कलेक्टर के ताजा आदेश के बाद मंदिरों में लोगों का आना-जाना भी शुरू हो गया है। हालांकि अफसरों ने मंदिर समितियों समेत सभी धर्मस्थलों की प्रबंधन समितियों से कहा है कि लोगों को भीतर एक साथ प्रवेश देने के बजाय कोशिश करें कि एक-एक कर प्रवेश दें या भीतर उपस्थित रहने की सीमा तय कर दें। इससे भीड़ भी नहीं लगेगी और लोग दर्शन या धार्मिक रीतियों का निर्वहन भी अच्छे से कर पाएंगे।

24 घंटे निगरानी होगी
पहले नवरात्रि, फिर दशहरा, इसके बाद ईद-मिलादुन्नबी और उसके बाद दिवाली यानी यह पूरा महीना त्योहारों में निकलने वाला है। इस वजह से प्रशासन सतर्क है ताकि शांति-व्यवस्था बनी रहे और लोग अच्छी तरह त्योहार मना सकें। शहर के भीड़भाड़ और संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जा रही है, ताकि 24 घंटे निगरानी की जा सके।

TNS