बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी, 18 नवंबर को छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश

रायपुर। छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों खासतौर पर दक्षिणी छत्तीसगढ़ में गुरुवार 18 नवंबर को बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी में इन दिनों निम्न दबाव का एक क्षेत्र इन बनने के साथ ही बंगाल की खाड़ी से व्यापक रूप से आ रही नमी की वजह से यह सिस्टम बन रहा है। हालांकि, इसकी वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की आशंका नहीं है।

मंगलवार को राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ है। तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी के कारण ठंड में भी मामूली कमी भी दर्ज की गई है। मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

छत्तीसगढ़ में सबसे कम न्यूनतम तापमान पेंड्रा में 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटे के दौरान निम्न दाब का क्षेत्र छत्तीसगढ़ पहुंच सकता है। इसके प्रभाव की वजह से ही इन दिनों बंगाल की खाड़ी से काफी नमी प्रदेश में आ रही है। उन्होंने कहा कि इसके प्रभाव से ही 18 नवंबर को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश के आसार है। कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ छींटे पड़ेंगे।

वैसे इन दिनों ठंड का मौसम चल रहा है और ऐसे में बारिश होने से लोगों को ठिठुरन ज्यादा महसूस हो सकती है। ठंड के साथ ही बारिश होने की वजह से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।