RAILWAY JOBS VACANCY : रेलवे में 2 साल से बंद भर्तियां होंगी शुरू, मिलेंगे बम्पर मौके

TIRANDAJ DESK. अगर आप भी कर रहे थे भारतीय रेलवे में नौकरी की तलाश तो आपके लिए बड़ी खबर है। भारतीय रेलवे ने बीते 2 साल से बंद भर्तियों को फिर से शुरू करने का ऐलान किया है। रेलवे की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि जल्द ही स्पोर्ट्स, भारत स्काउट और कल्चरल कोटे की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

रेलवे बोर्ड की डिप्टी डायरेक्टर स्थापना ललिथा आर मेनन ने सभी जोन के GM, उत्पादन इकाइयों और रेलवे भर्ती सेल यानी आरआरसी (RRC) के अध्यक्षों को आदेश जारी कर दिया है। रेलवे इसी वित्तीय वर्ष (2022-23) से स्पोर्टस कोटे की खाली पड़ी रिक्तियों को भी भरेगा। इस विषय पर जल्द ही नोटिस जारी किया जा सकता है।

केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक भारतीय रेलवे में लगभग 15 लाख कर्मचारी काम कर पाएंगे। अगर आप भी भारतीय रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए न सिर्फ पढ़ाई करनी होगी बल्कि स्मार्टनेस भी दिखानी होगी।

कुछ ऐसा है परीक्षा का पैटर्न
रेलवे के परीक्षा पैटर्न के अनुसार सबसे पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट होता है। इस टेस्ट की अवधि 90 मिनट की होती है। गणित, सामान्‍य बुद्धि और तर्क शक्ति, सामान्‍य विज्ञान और सामान्‍य जागरूकता से जुड़े 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के जवाब छात्रों को देना होता हैं। रेलवे में पोस्ट के आधार पर फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट भी होगा। इस टेस्ट में आदेवनकर्ता की शारीरिक दक्षता भी देखी जाएगी। इस टेस्ट में रनिंग जैसे कई टेस्ट लिए जाएंगे।