छतीसगढ़ का पहला जिला रायगढ़, जहां 100 फीसदी कोरोना टीकाकरण

रायगढ़। छत्तीसगढ़ समेत देशभर कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) तेजी से चल रहा है। इस बीच, राहत की खबर है कि रायगढ़ जिले (Raigarh District) में 100 फीसदी टीकाकरण हो गया है। यह जिला प्रदेश का पहला जिला है, जहां शत-प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। मई 2020 से जुलाई 2021 तक कोरोना (Corona) विभीषिका झेल चुके जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण (Vaccination) शुरू किया।

शुरुआत में टीकों की कमी और देश के कुछ हिस्सों में वैक्सीन लगने के बाद सुरक्षा पर संशय के कारण टीकाकरण की रफ्तार कम रही। अप्रैल मध्य से जून के दूसरे हफ्ते तक बड़ी संख्या में मरीज मिलने के कारण कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ी, लेकिन इसके बाद लोगों को समझ में आया कि वैश्विक महामारी से बचने का सबसे बड़ा और एक मात्र उपाय वैक्सीन है। अलग-अलग चरणों में सेंटरों में, डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन किया गया। 9 नवम्बर को अपने मुकाम पर पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अनुसार 298 दिनों में जिला प्रशासन की टीम ने अथक मेहनत व परिश्रम से टीकाकरण के इस महत्वपूर्ण लक्ष्य को पूरा किया है। जिले में 18 साल से अधिक उम्र के 10 लाख 68 हजार 456 लोगों को टीके लगने थे। पहला व दूसरा डोज मिलाकर जिले में कुल 21 लाख 47 हजार 169 टीके लगाए गए है। प्रदेश में दूसरे पायदान पर चल रहे महासमुंद में 65 प्रतिशत ही टीकाकरण हो पाया है।

इस जिले में एक दिन में सबसे ज्यादा टीके लगाने का भी रिकॉर्ड
26 जून को जिले में टीकाकरण अभियान चलाया गया। इस दिन पूरे प्रदेश में अब तक एक दिन में सबसे अधिक 1 लाख 43 हजार से अधिक लोगों को टीके लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया। टीकाकरण केन्द्रों में लोगों की लम्बी कतारें देखने को मिली, लोगों के उत्साह ने इस अभियान को टीका महोत्सव बना दिया।
(TNS)