पीएम आवास योजनाः पात्र-अपात्र हितग्राहियों की सूची तैयार, सात दिन में करें दावा-आपत्ति

प्रकाशित सूची में किसी भी व्यक्ति को यदि कोई दावा-आपत्ति करनी हो, तो सात दिवस के अंदर वैशाली नगर जोन कार्यालय में उपस्थित होना है। जहां आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। निर्धारित तिथि के बाद दावा-आपत्ति विचारणीय नहीं होगा।

भिलाई। नगर पालिक निगम (Corporation) भिलाई (Bhilai) क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Housing) में हितग्राहियों (beneficiaries) को लाभ दिलाने प्रक्रिया पूरी हो गई है। योजना के तहत सबके लिए आवास, मिशन शहरी 2022 अंतर्गत हितग्राही द्वारा व्यक्तिगत आवास निर्माण (मोर जमीन-मोर मकान) घटक के में पात्र हितग्राहियों की सूची तैयार कर ली गई है।

आबादी भूमि पर काबिज हितग्राहियों को निर्धारित दिशा निर्देश अनुसार 31 अगस्त 2015 के पूर्व काबीज हितग्राहियों के आवेदन पत्र मिले थे। इन पर गठित समिति द्वारा निरीक्षण प्रतिवेदन के बाद पात्र/अपात्र (eligible-ineligible) पाए गए जोन क्रमांक 2 वैशाली नगर (Vaishali Nagar) के 49 हितग्राहियों की सूची तैयार कर ली गई है।

निगम के जनसम्पर्क अधिकारी के अनुसार इन हितग्राहियों का काबिज स्थल विवाद मुक्त होने पर प्रमाण पत्र भी जारी किया जाना है! प्रकाशित सूची में किसी भी व्यक्ति को यदि कोई दावा-आपत्ति करनी हो, तो सात दिवस के अंदर वैशाली नगर जोन कार्यालय में उपस्थित होना है। जहां आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। निर्धारित तिथि के बाद दावा-आपत्ति विचारणीय नहीं होगा।

योजना में 9 राज्यों के 305 नगरों एवं कस्बे हैं चिह्नित
ज्ञात रहे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूरे देशभर में पात्र गरीब हितग्राहियों को लाभ दिया जा रहा है। दशकों से उनके स्वयं के आवास बन जाने का सपना पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक योजना है जिसके माध्यम से नगरों में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल घर प्रदान किये जाएंगे। सरकार ने 9 राज्यों के 305 नगरों एवं कस्बों को चिह्नित किया है।

कर सकते हैं आनलाइन आवेदन भी

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले http://pmaymis.gov.in/ विजिट करना होगा। उसके बाद आपको Citizen Assessment के ऑप्शन पर क्लिक करना है। वहां आपको किसी एक विकल्प को चुनना होगा। अगर आप किसी स्लम इलाके में रहते हैं, तो आपको For Slum Dwellers के ऑप्शन का चयन करना है।
(TNS)