छत्तीसगढ़ में भी कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, सीएम ने कहा 22 को कैबिनेट में पेश होगी रिपोर्ट

भिलाई-चरोदा दौरे पर जा रहे मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि मैने पहले ही कहा है कि छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमत अन्य राज्यों की तुलना में कम रहेगी। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंस में भी मैंने इस मामले को उठाया था, कि पेट्रोल-डीजल पर सेस को खत्म कर दीजिए।

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल-डीजल को लेकर जनता को बड़ी राहत मिलने वाली है। राज्य शासन ने इसका संकेत दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि 22 को कैबिनेट में रिपोर्ट पेश किए जाएंगे।

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का केंद्र से पोट्रोल डीजल पर सेस खत्म करने के अनुरोध के बीच बयान आया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस मामले में कैबिनेट में रिपोर्ट आएगी और फिर उसके बाद उस पर विचार किया जाएगा।

मैंने पहले भी दूसरे राज्यों की तुलना में कीमत कम रखने की बात कही थी
भिलाई-चरोदा दौरे पर जा रहे मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि मैने पहले ही कहा है कि छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमत अन्य राज्यों की तुलना में कम रहेगी। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंस में भी मैंने इस मामले को उठाया था, कि पेट्रोल-डीजल पर सेस को खत्म कर दीजिए। उसके अलावा हमने अन्य मांगें भी रखी थी, लेकिन वे तो हामारी बात मानेंगी नहीं। सीएम ने कहा इसके बाद भी 22 तारीख को कैबिनेट है उसमें इस मामले को प्रस्तुत किया जाएगा। जहां पड़ोसी राज्यों की दर से तुलना की जाएगी और फिर उस पर निर्णय लिया जाएगा।

विभाग का प्रस्ताव भेजा, मुख्यमंत्री करेंगे घोषणा
इसी मामले में वाणिज्यकर मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी संकेत दिए हैं कि छत्तीगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती होगी। दरअसल दूसरे राज्यों के अध्ययन के बाद जो छत्तीसगढ़ में कीमत कम करने की गुंजाइश दिख रही वो 5 से 6 रुपए की दिख रही है। 22 नवंबर को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल-डीजल की कीमत से वैट कम करने को लेकर चर्चा होगी। मंत्री सिंहदेव ने कहा कि मुख्यमंत्री निर्णय लेंगे। हम लोगों ने विभाग का प्रस्ताव भेज दिया है। मुख्यमंत्री की तरफ से घोषणा होगी।

राज्यों ने कम कर दिया है कीमत
विभागीय जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 5 से 6 रुपए पेट्रोल-डीजल की कीमत की जा सकती है। दरअसर देश के कई राज्यों ने केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद वैट को कम करने का फैसला लिया है। भाजपा शासित राज्यों के अलावा कांग्रेस शासित पंजाब ने भी कीमत को कम कर दिया है। इस लिहाजा से ये उम्मीदें बढ़ गई है कि छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने का ऐलान किया जा सकता है।

(TNS)