एशिया कप में फेंका गया एक ओवर जो खत्म ही नहीं हो रहा था, और बन गया शर्मनाक विश्व रिकॉर्ड

TIRANDAJ. जो लोग क्रिकेट (cricket) को पसंद करते हैं वो सभी जानते होंगे कि इसके हर फॉर्मेट में गेंदबाज (bowler) एक ओवर में 6 लीगल गेंद फेंक सकता है। 6 लीगल गेंद होने पर एक ओवर माना जाता है। अगर कोई गेंद वाइड या नो बॉल होती है तो गेंदबाज को फिर से वो गेंद डालनी पड़ती है। लेकिन आप को यह जान कर हैरानी होगी कि एक तेज गेंदबाज ने अपने एक ओवर में 17 गेंद फेंकी थी। चलिए जानते हैं किस ने नाम हैं यह शर्मनाक रिकॉर्ड (embarrassing record)।

पाकिस्तान और बांग्लादेश (PAK vs BAN) के बीच 2004 में खेले गए एक मैच में पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद सामी (Mohammad Sami) ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया था। एशिया कप 2004 का आयोजन श्रीलंका में किया गया था। कोलंबो के स्टेडियम में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए मैच में पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद सामी ने एक ओवर में 17 गेंदे फेंकी थी।


जैसा कि हम सब जानते हैं कि एक ओवर में गेंदबाज़ को 6 गेंद डालनी होती हैं। अगर कोई गेंद वाइड या नो बॉल होती है तो वो गेंद फिर से डालनी पड़ती है। शमी ने अपने इस ओवर में 7 वाइड बॉल और 4 नो बॉल फेंकी थी। इस तरह ओवर पूरा करने के लिए उनको कुल 17 गेंदे फैकनि पड़ी थी। आज भी उनका यह ओवर वनडे क्रिकेट में सबसे लंबे ओवर के रूप में दर्ज है। उन्होंने इस ओवर में कुल 22 रन दिए थे।


अगर वही बात टेस्ट क्रिकेट की करे तो यह रिकॉर्ड कर्टली एम्ब्रोस (Curtly Ambrose) के नाम दर्ज है। क्रिकेट इतिहास में कर्टली एम्ब्रोस (Curtly Ambrose) की गिनती सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में की जाती है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट का सबसे खराब ओवर भी उन्होंने ही फेंका था। 1997 में हुए पर्थ टेस्ट में एम्ब्रोस (Curtly Ambrose) के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना गया था। उन्होंने अपने ओवर में 9 नो बॉल समेत कुल 15 गेंदें फेंकी थी।

अगर एक ओवर में सबसे ज्यादा गेंद डालने के रिकॉर्ड की बता करे तो, यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के रॉबर्ट वेंस (Robert Vance) के नाम है। घरेलू क्रिकेट में टेस्ट मैच के दौरान एक ओवर में 22 गेंद फेंकी थी।