आयकर रिटर्न भरने में बचे हैं इतने दिन, पढ़ें काम की खबर नहीं तो देना होगा जुर्माना

रायपुर। अगर आपने भी अभी तक आयकर रिटर्न नहीं भरा है, तो जल्दी करें क्योंकि करदाताओं के पास आयकर रिटर्न भरने के लिए अब सिर्फ 41 दिन का समय ही बचा है। आखिरी समय तक इंतजार करने और बाद में किसी मुश्किल आने या सर्वर पर लोड बढ़ने की वजह से अगर रिटर्न फाइल नहीं होता है, तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

बताते चलें कि साल 2020-21 के लिए 31 दिसंबर तक बिना किसी जुर्माना के रिटर्न फाइल करने की समय सीमा दी गई है। आयकर रिटर्न फाइल भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2021 थी, जिसे बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया और इसके बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकर दाताओं को तीन महीने का समय देते हुए 31 दिसंबर कर दिया था। पिछले दिनों आयकर विभाग के नए पोर्टल में तकनीकी खराबी आने की वजह से भी सीबीडीटी ने एसेसमेंट इयर 2021-22 के लिए तारीख बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है।

कर विशेषज्ञों के अनुसार, फार्म संख्या 10 एबी में रजिस्ट्रेशन के लिए 31 मार्च तक रिटर्न फाइल किया जा सकता है। पहले इसकी तारीख 28 फरवरी 2022 थी। ऐसे में करदाताओं के पास रिटर्न दाखिल करने के लिए 41 दिन का ही समय बचा है। इसके बाद रिटर्न फाइल करने पर जुर्माना भरना पड़ेगा।

बताते चलें कि प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2019-20 में रिटर्न फाइल भरने वालों की संख्या बढ़कर साढ़े 11 लाख हो गई। इन दिनों आयकरदाताओं के जागरूक होने के साथ ही विभाग और कर विशेषज्ञों द्वारा भी अभियान चलाए जा रहे हैं, जिसकी वजह से यह बढ़ोतरी देखी जा रही है।