ओमिक्रॉन का अलर्टः इन देशों से आने पर छत्त्तीसगढ़ में होगी कोरोना जांच, आइसोलेशन भी जरूरी

Corona Test File

रायपुर। कोरोना (Corona) का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन ( Omicron) से भारत (India) समेत दुनियाभर में दहशत है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) ने पूरे देश में अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, छत्तीसगढ़ में इस नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग (Department of Health) और सामान्य प्रशासन विभाग (Department of General Administration) के अनुसार संक्रमण के खतरे वाले 12 देशों से आए प्रत्येक यात्री की एयरपोर्ट पर ही जांच होगी। उनका रिजल्ट निगेटिव भी आया तो भी उन्हें 7 दिन के अनिवार्य क्वारेंटाइन में रहना होगा।

जानकारी के अनुसार हवाई अड्‌डा वाले तीनों जिलों रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर प्रशासन को हवाई अड्‌डे पर अलग से एक हेल्प डेस्क बनाया जाएगा। यहां विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग होगी। उनकी कोरोना जांच की जाएगी। टीकाकरण के बारे में पूछा जाएगा।

12 देशों को एट रिस्क का दर्जा
सरकार ने 12 देशों को एट रिस्क का दर्जा दिया है। यानी इन देशों में नए वैरिएंट का खतरा अधिक है। इनमें यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल शामिल हैं। सभी यूरोपीय देशों को भी खतरे की श्रेणी में रखा जा रहा है।