अब देश में मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी एसएमएस सर्विस होंगी मुफ्त, जानिए वजह

नई दिल्ली। देश में डिजिटल लेनदेन ( Digital Transactions) को बढ़ावा देने के मकसद से टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India) ने एक मसौदा पेश किया है। इसके तहत मोबाइल बैकिंग से जुड़ी एसएमएस (SMS) बेस्ड यूएसएसडी सर्विस (USSD Service) को मुफ्त करने का प्रस्ताव दिया गया है। इसके लिए अभी तक प्रति यूएसएसडी सेशन के हिसाब से 50 पैसे चार्ज किए जाते हैं।

ट्राई (Trai) की तरफ से मोबाइल बेस्ड बैकिंग और पेमेंट सर्विस के लिए प्रति यूएसएसडी सेशन के लिए जीरो चार्ज का प्रस्ताव दिया गया है। इससे मोबाइल से बैंक बैलेंस चेक करने जैसी सर्विसेस पूरी तरह मुफ्त हो जाएंगी। जिससे डिजिटल सर्विस को बढ़ावा मिल सके।

क्या है यूएसएसडी सर्विस
अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा यानी यूएसएसडी। इससे मोबाइल से मैसेज के जरिए बैलेंस जानने और फंड ट्रांसफर की सविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसके आपके मोबाइल नंबर का बैंक से लिंक होना जरूरी होता है। इसके बाद यूजर बिना इंटरनेट के 999रु बैंक बैलेंज समेत कई तरह की बैकिंग सर्विस कर सकते हैं। यह खासतौर पर फीचर फोन के लिए होती है। इस तरह की सर्विस का इस्तेमाल खासौतर पर ग्रामीण इलाकों में ज्यादा किया जाता है। यह एसएमएस को फोन में स्टोर नहीं होते हैं।

(TNS)