प्रदेश में इन कोर्सों में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट आज होगी जारी

रायपुर। कोरोना संक्रमण (Corona Transition) कम होते ही एजुकेशन सेक्टर ( Education Sector) भी अनलॉक हो रहा है। इस बीच, इंजीनियरिंग (Engineering), फार्मेसी (Pharmacy), पॉलिटेक्निक (Polytechnic) समेत अन्य तकनीकी कोर्स (Technical Course) में एडमिशन के लिए आज मेरिट लिस्ट जारी होगी। संस्थावार काउंसिलिंग के तहत रजिस्ट्रेशन व विकल्प फार्म भरने की कल खत्म हो गई। अफसरों का कहना है कि मेरिट लिस्ट में जिनके नाम होंगे उन्हें संबंधित संस्थाओं में 25 नंवबर को उपस्थित होना होगा। इसी दिन प्रवेश भी लेना होगा। इसके बाद दूसरे चरण की काउंसिलिंग शुरू होगी। तकनीकी कोर्स में प्रवेश के लिए 30 नवंबर आखिरी तारीख है। इसके बाद दाखिला नहीं होगा।

इंजीनियरिंग समेत अन्य तकनीकी कोर्स में विभिन्न चरणों की काउंसिलिंग के बाद भी बड़ी संख्या में सीटें खाली हैं। राज्य के 33 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 11291 सीटें हैं। इसमें से 4 हजार सीटों में एडमिशन हुए हैं। करीब 7 हजार सीटें खाली है। ज्यादा सीटें खाली होने के बाद प्रवेश के नियम में बदलाव भी किया गया। बारहवीं साइंस पास उन छात्रों को भी इंजीनियरिंग में प्रवेश की छूट दी गई जिन्होंने प्री इंजीनियरिंग टेस्ट यानी पीईटी नहीं दिया।

कल दिए जाएंगे प्रवेश
इसके अनुसार आवेदन मंगाए गए। बुधवार को मेरिट लिस्ट जारी होगी। जबकि गुरुवार को प्रवेश दिए जाएंगे। संस्थावार काउंसिलिंग का दूसरा चरण 26 से शुरू होगा। 26-27 नवंबर को विकल्प फार्म भरे जाएंगे। दूसरे चरण की काउंसिलिंग के लिए 28 नवंबर को मेरिट लिस्ट जारी होगी। इसके अनुसार 30 नवंबर तक प्रवेश होगा।

(TNS)