साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, जानिए क्यों नहीं मान्य होंगे सूतक के नियम

छत्तीसगढ़। आज शुक्रवार 19 नवंबर 2021 को कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा पर आंशिक चंद्र ग्रहण हो रहा है। भारतीय समयानुसार, ये ग्रहण दिन में दोपहर 12.48 बजे से शुरू होकर शाम 4.17 मिनट पर खत्म होने की वजह से भारत में दिखाई नहीं देगा। केवल अरुणाचल प्रदेश के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में एक मिनट से भी कम समय के लिए थोड़ी देर के लिए ग्रहण को देखा जा सकेगा।

कानपुर के ज्योतिषविद पं. अजय शास्त्री ने बताया कि भारत में ग्रहण नहीं दिखने की वजह से सूतक की प्रचलित मान्यताओं का पालन नहीं करना होगा। यह ग्रहण सिर्फ पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश में शाम 4.17 बजे के करीब कुछ सेकंड के लिए दिखाई देगा, इसलिए वहां चंद्रग्रहण का सूतक रहेगा। उन्होंने बताया कि भारतीय समयानुसार ग्रहण दोपहर 12.48 बजे से शुरू होगा, मध्य दोपहर 2.22 बजे और मोक्ष शाम 4.17 मिनट पर होगा।

जहां-जहां चंद्र ग्रहण दिखाई देता है, सिर्फ उन क्षेत्रों में ही सूतक जैसी धार्मिक मान्यताएं मान्य होती हैं। बताते चलें कि 19 नवंबर का आंशिक चंद्र ग्रहण पश्चिमी अफ्रीका, पश्चिमी यूरोप, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अटलांटिक महासागर वाले इलाके में दिखाई देगा। ग्रहण का मोक्ष चंद्रोदय के समय ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, चीन और रूस में दिखेगा।

(TNS)