किरंदुल के योगेश ने DREAM 11 में जीता एक करोड़ का इनाम

ड्रीम 11 के 1 करोड़ वाले कांटेस्ट को जीतने वाला विजेता क्या सच में ड्रीम 11 का ही आदमी होता है, या कोई सच में साधारण आदमी भी इस कांटेस्ट को जीतकर पैसा कमा सकता है? आप भी जान लें..

किरंदुल। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) संभाग (Division) के किरंदुल (Kirandur) के योगेश कुमार दुर्गम ने ड्रीम-11 (DREAM 11) में भागीदारी देकर एक करोड़ रुपये का इनाम जीता है।

स्व. पांडु दुर्गम के पुत्र योगेश मूलतः किरंदुल के पास बासागुड़ा (basaguda) के मूल निवासी हैं। जो अपने दोस्तों से सीख कर पिछले 6 माह से DEARM 11 खेल (Game) रहे हैं। NMDC में सीनियर इलेक्ट्रिशियन (senior electrician) के पद पर पदस्थ योगेश ने गेम का मर्म समझते हुए खेलना शुरू किया था। गेम का जुनून ऐसा लगा कि छह महीने बाद वे करोड़पति बन गए हैं।

ऐसे तैयार किए जाते हैं गेम के लिए टीम
ड्रीम 11 के 1 करोड़ वाले कांटेस्ट को जीतने वाला विजेता क्या सच में ड्रीम 11 का ही आदमी होता है, या कोई सच में साधारण आदमी भी इस कांटेस्ट को जीतकर पैसा कमा सकता है? आप भी जान लें..

इस फार्मेट में दोनों टीमों में कुल 22 खिलाडी़ शामिल होते हैं। आापको दोनों टीमों के कुल 11 खिलाडि़यों की एक टीम बनानी होती है, अगर आप ड्रीम इलेवन के फार्मेट को ध्यान से देखेंगे की ड्रीम इलेवन की विनिंग टीम लगभग 09–10 खिलाडी ड्रीम टीम स्कोरर होते हैं तथा सबसे अधिक प्वांइट बनाने वाला खिलाड़ा उनका कैप्टन या वाइस कैप्टन होता है, लेकिन आप जो टीम बनाते हें उसमें 04–05 खिलाडी ही ड्रीम स्कोरर होते हैं, साथ ही कम स्कोर वाला खिलाड़ी ही कैप्टन या वाइस कैप्टन होता है।

अब आप सोचते हैं कि ऐसा क्या करें कि मेरी टीम में भी कम से कम 09–10 खिलाडी ड्रीम टीम स्कोरर हो व सबसे ज्यादा प्वांइट बनाने वाला खिलाड़ी ही कैप्टन व वाइस कैप्टन हो

इसके लिए आपको सभी खिलाडियों को कैप्टन व वाइस कैप्टन बनाते हुए अलग-अलग डिवाइस पर लगभग 2100 टीम क्रिएट करना होगी।

संभवतः ड्रीम इलेवन वाले ये काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं, लेकिन अगर किसी आम आदमी को करना हो तो उसे लगभग 50 लोगों की टीम बनाकर हर व्यक्ति को 10 डिवाइस मैनेज करते हुए ड्रीम टीमें बनानी होंगी

इससे पहले आपको एक्सेल पर सभी 22 खलाड़ियों में से टाॅप 11 खिलाड़ियों की टीम बनाकर प्रत्येक खिलाडी को कैप्टन व वाइस कैप्टन बनाना होगा, यह लगभग 120 टीमें बनाने पर होगा।

इसके बाद बाकी बचे 11 खिलाड़ियों को उपर बनाइ गइ टीम में एक खिलाड़ि रिपलेस कर फिर से 22 टीमें बनानी होंगी।

इस प्रकार बाकी बचे 10 खलाड़ियों को लेकर 220 टीमें बनाना होंगी। कुल मिलाकर 362 टीम बनेंगी, लेकिन हमें अधिक काम्बीनेशन बनाने होंगे, जो लगभग 07 के गुणांक में बनेंगे जिस कारण टीमों की कुल संख्या लगभग 2100 हो जाएगी।

अगर आप 26 रुपए वाली इंट्री को आधार मानकर इतनी टीमें बनाते हैं तो लगभग 55000 रूपए खर्च होंगे। अगर आप 50 लोगों की एक टीम बनाकर 200 मोबाइल फोन के साथ इतनी माथापच्ची कर सकते हैं तो आपका ड्रीम इलेवन में जीतने की गारंटी 99.9 परसेंट होगी।

संभवतः इस गेम को चलाने वाले जो कि इस पर परी तरह से नियंत्रण रखते हैं वे हजारों काम्बीनेशन वाली टीमें पहले से ही बना देते हों, में 2021 के मेच का एक स्क्रीन शाॅट लगा रहा हूं, जिसमें विनींग टीम में 09 खिलाड़ी ड्रीम स्कोरर हैं व हरप्रीत बरार को कैप्टन बनाया गया है जिसने उस मैच में 155 प्वाइंट स्कोर किए हैं कैप्टन होने के कारण उसके प्वांइट डबल होकर 310 होते हैं।

एक बात का ध्यान रखिए ड्रीम इलेवन की टीमें मैच के पहले लाॅक हो जाती हैं। इस गेम को आफपरेट करने वाले भी टाॅप ड्रीम सकोरर की 11 खिलाड़ियों की टीम नहीं बना सकते इसलिए ज्यादातर मैचों में ड्रीम टीम में 09–10 खलाड़ी ही टाॅप स्कोरर होते हें।

(TNS)