नौकरी का मौका : देशभर में 400 स्थानों पर होगी भर्ती, इस तारीख को रोजगार मेला, इस वेबसाइट पर मिलेगी पूरी जानकारी

रोजगार मेला

नई दिल्ली। देशभर के 400 से अधिक स्थानों पर 4 अक्टूबर को राष्ट्रीय अपरेंटिसशिप मेला (National Apprenticeship Fair) का आयोजन किया जा रहा है। यह कौशल भारत मिशन ( Skill India Mission), प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation) के सहयोग से होगा। इस दौरान लगभग एक लाख अपरेंटिस की भर्ती की जाएगी। इस अभियान में पावर, रिटेल, टेलीकॉम, आईटी/आईटीईएस, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव जैसे 30 से अधिक सेक्टर में काम कर रहे 2000 से अधिक संगठनों के भाग लेने की उम्मीद है।

ये योग्यता जरूरी
युवाओं को वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, हाउसकीपर, ब्यूटीशियन, मैकेनिक आदि सहित 500 से अधिक ट्रेडों में शामिल होने और चयन कराने का अवसर मिलेगा। 5वीं से 12वीं पास छात्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र धारक, आईटीआई छात्र, डिप्लोमा धारक और स्नातक, अप्रेंटिसशिप मेले में आवेदन करने के लिए पात्र हैं। उम्मीदवारों को अपने रिज्यूम की तीन प्रतियां, सभी मार्कशीट और प्रमाण पत्र की तीन प्रतियां (5 वीं से 12 वीं पास तक, कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, स्नातक (बीए, बी.कॉम, बी.एससी, आदि), फोटो आईडी (आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि) और तीन पासपोर्ट साइज के फोटो तय स्थल पर लाने होंगे।

यहां होगा आयोजन
मेला कहां आयोजित किया जा रहा है और दूसरे विवरण के लिए उम्मीदवार लिंक https://dgt.gov.in/appmela/ पर क्लिक कर जानकारी सकते हैं। 15 जुलाई, 2015 को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई कौशल विकास और उद्यमिता की राष्ट्रीय नीति, 2015 में अपरेंटिसशिप को उचित मानदेय के साथ कुशल कार्यबल को लाभकारी रोजगार प्रदान करने के साधन के रूप में मान्यता दी गई है।

(TNS)