भारत का ब्रिटेन को करारा जवाब, अब ब्रिटिश नागरिकों को इंडिया आने पर 10 दिन का क्वारेंटाइन जरूरी, ये नियम भी मानने होंगे

इंडिया

नई दिल्ली (TNS)। कोरोना महामारी ( Corona Pandemic) को लेकर ब्रिटेन (UK) द्वारा भारतीयों पर लगाई गई पाबंदियों के जवाब में भारत (India) ने ब्रिटिश नागरिकों के खिलाफ भी उसके जैसे ही जवाबी प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इनमें ब्रिटिश नागरिकों को भारत आने पर 10 दिन का अनिवार्य क्वारेंटाइन और आने से पूर्व व बाद में कोरोना परीक्षण जैसी सख्त शर्तें रखी गई हैं।

ब्रिटेन से भारत आने वालों के लिए नए नियम चार अक्तूबर से लागू होंगे। ये नए प्रतिबंध ब्रिटेन से आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों पर लागू होंगे। सूत्रों ने बताया कि चार अक्तूबर से भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों को, भले उन्हें कोरोना टीके लगे हों या नहीं, यात्रा से 72 घंटे पूर्व की कोविड-19 आरटी पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट, भारतीय एयरपोर्ट (Indian Airport) पर आरटीपीसीआर (RTPCR) टेस्ट और आने के आठ दिन बाद फिर से आरटी पीसीआर टेस्ट कराना होगा।

आदेश के मुताबिक यात्री को वैक्सीन के डोज लगे होने के बाद भी टेस्ट कराना ही होगा। ट्रैवलर्स को यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले तक और आगमन के 8 दिन बाद RTPCR टेस्ट कराना जरूरी होगा। यह आदेश आगामी 4 अक्टूबर से लागू होगा।