भारत ने रचा इतिहासः देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, छत्तीसगढ़ में इतने लोगों को लगा टीका

वैक्सीनेशन

नई दिल्ली। भारत ने आज एक नया इतिहास रच दिया। देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के 100 करोड़ का आंकड़ा पार हो गया है। इस मौके पर कई जगह जश्न मनाने की तैयारी है। इसके तहत देश भर में कार्यक्रम आयोजित कर टीकाकरण में योगदान देने वालों का आभार जताया जाएगा। देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ( Mansukh Mandaviya) लाल किले से गायक कैलाश खेर (Kailash Kher) का गीत और आडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे।

इधर, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 2 करोड़ 8 लाख 84 हजार 48 हजार 269 लोगों को टीके लग चुके हैं। यानी करीब 70 फीसदी आबादी वैक्सीनेटड हो चुकी है। छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग (Chhattisgarh Health Department) के जारी आंकड़ों के मुताबिक इसमें 1 करोड़ 48 लाख 43 हजार 145 लोगों को पहला डोज, जबकि 60 लाख 36 हजार 303 को दोनों डोज लग चुकी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन में दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि भारत का ये माइलस्टोन बहुत खास है क्योंकि भारत ने अपने देश की जनता के साथ दुनिया के और देशों को भी वैक्सीन की करोड़ों डोज़ दी हैं।

पीएम मोदी ने कहा-सामूहिक भावना की विजय
भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ पार करने पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि भारत ने इतिहास रचा, हम भारतीय विज्ञान, उद्यम और 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक भावना की विजय देख रहे हैं। 100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई। हमारे डॉक्टरों, नर्सों और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का आभार।
(TNS)